Gold Price Today: सोना चांदी के भाव में आया जबरदस्त उछाल, 72000 रु किलो हुई चांदी, चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का भाव

नई दिल्ली. सोना चांदी के भाव में पिछले हफ्ते आई तेज गिरावट के बाद एक बार फिर जोरदार तेजी आने लगी है. भारतीय बाजारों में आज सोने (Gold Price Today) और चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में जबरदस्त उछाल देखा है. एमसीएक्स पर आज गोल्ड 0.16 फीसदी की तेजी के साथ 47,670 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं, चांदी 0.26 फीसदी बढ़कर 72,000 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब आ गई है. अगर देखा जाए तो शादियों के सीजन के साथ ही सोने के भाव में चमक आने लगी है.

इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां सोने की दरें सपाट लेवल पर ट्रेड कर रही हैं. हाजिर सोना 1,815 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 07 May 2021)- शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमत 0.16 फीसदी की तेजी के साथ 47,670 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. कल गोल्ड के भाव 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 47,108 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए थे.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 07 May 2021)- आज चांदी के भाव में 2000 रुपये के तेजी दर्ज की गई. एमसीएक्स पर मई वायदा चांदी की कीमत 0.26 फीसदी बढ़कर 71,869 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है. वहीं कल चांदी की कीमत 69,809 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

क्‍यों आ रही गोल्‍ड के दाम में तेजी
एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट के कारण भारतीय बाजारों में सोने के भाव बढ़ गए हैं. वहीं, कोरोना वायरस के नए मामलों में आई तेजी के कारण लोग फिर सुरक्षित निवेश विकल्‍प की ओर रुख कर रहे हैं. इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

source:news18
0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: