जानें क्‍या है आई क्रीम लगाने का सही तरीका, फॉलो करें ये स्‍टेप्स

How To Apply Eye Cream : आंखों की खूबसूरती के लिए लोग क्‍या नहीं करते हैं लेकिन अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circles) आ गए हैं या पफीनेस (Puffiness Around Your Eyes) आ गई हैं तो ये आपकी सारी खूबसूरती को ढंक देते हैं.  इन्‍हें छिपाने के लिए मेकअप भी काम नहीं आता. ऐसे में आंखों के नीचे की इन नाजुक स्किन को विशेष केयर की जरूरत पड़ती है जिसके लिए विशेष रूप में आई क्रीम (Eye Cream) बनाई गई है. दरअसल ये एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे बहुत कम लोग अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं लेकिन बता दें कि आई क्रीम न सिर्फ आपके आई एरिया को मॉश्चराइज्ड रखता है बल्कि कई प्रॉब्‍लम्‍स जैसे-डार्क सर्कल्स और पफ़ीनेस आदि को दूर रखता है. अगर आप ये सोचते हैं कि आई क्रीम की जगह नॉर्मल मॉश्चराइजर लगाकर काम चला लें तो आप गलत सोच रहे हैं. दरअसल आपकी आंखों के आस पास का ये एरिया बहुत ही नाज़ुक होता है और केयर के अभाव में ये और भी प्रॉब्‍लमेटिक होते जाते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आई क्रीम को आप किस तरह स्‍टेप बाई स्‍टेप प्रयोग कर सकते हैं.

पहला स्‍टेप
चेहरे को अच्‍छी तरह फेस वॉश से साफ करें और पोछ लें.

दूसरा स्‍टेप
एक बूंद किसी भी अच्‍छी कंपनी काक आई क्रीम अपने फिंगर पर लें और इसे डॉट-डॉट के रूप में आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि इसकी मात्रा ज़्यादा न हो.

तीसरा स्‍टेप
अपनी रिंग फिंगर से क्रीम को इस एरिया पर मसाज करें. आप हल्के हाथों से यहां मसाज करें जिससे आंखों के नीचे की नाज़ुक स्किन डैमेज न हो. अब क्रीम को अच्छी तरह स्किन में एब्ज़ोर्ब हो जाने दें. इसके बाद अब आप जो चाहे स्किन केयर प्रोडक्ट लगा सकते हैं.

क्‍या है फायदा
-अंडर आई क्रीम में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपकी आंखों के नीचे की त्वचा को न सिर्फ फ्रेश दिखाता है बल्‍कि काले घेरे को भी कम करता है. कई आई क्रीम हैं जिसमें विटामिन-सी होता है जो आपकी त्वचा का रंग साफ करने का काम भी करता है.
आंखों के आस पास की त्वचा अति संवेदनशील और पतली होती हैं. ऐसे में त्वचा को हर वक्‍त हाइड्रेट रखने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आई क्रीम का उपयोग करना बेहद जरूरी है. यह स्किन को ढीला होने से भी बचाती है.

ऐसे करें चुनाव
अंडर आई क्रीम चुनते समय इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि इसमें SPF-30 हो. ये उम्र बढ़ने के साथ डार्क स्‍पॉट और पिगमेंटेशन को मिटाने के लिए बेहतर होते हैं. अगर आपकी स्किन अधिक सेंसेटिव है तो बेहतर होगा कि आप त्वचा विशेषज्ञ से बात करने के बाद ही अपनी त्वचा के अनुकूल आई क्रीम का प्रयोग करें.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: