अपनी डाइट में जरूर शामिल करें काला नमक, कई आयुर्वेदिक गुणों से है भरपूर

Health Benefits Of Black Salt: काला नमक (Black Salt) को हिमालयन सॉल्‍ट के नाम से भी जाना जाता है. यह मुख्‍य रूप में भारत, पाकिस्‍तान, बांग्‍लोदश, नेपाल आदि हिमालय के आसपास के स्‍थानों की खदानों में मिलता है. काला नमक का उपयोग सैकड़ों सालों से आयुर्वेदिक चिकित्‍सा विज्ञान (Ayurvedic Medicine) में किया जाता रहा है. बता दें कि इसमें भरपूर मात्रा में खनिज लवण होते हैं जो अघुलनशील हैं और जिस वजह से शरीर इसे अवशोषित नहीं कर पाता. इसे अब भोजन बनाने में भी प्रयोग किया जा रहा है. वेबएमडी के मुताबिक, वॉल्‍केनिक ऑरिजन होने की वजह से इसमें सल्‍फर कॉम्‍पोनेंट पाए जाते हैं और ये ही इसकी खुशबू और स्‍वाद की वजह होता है.इसमें आयरन और पोटैशियम क्‍लोराइड भी भरपूर मात्रा में होता है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद (Health Benefits) साबित होता है.

कई पोषक तत्‍वों से भरपूर
इसमें एंटीऑक्सिडेंट तत्‍व होते हैं और जिसमें नॉर्मल नमक की तुलना में सोडियम लेवल बहुत ही कम होता है. इसके अलावा इसमें मिनरल्‍स जैसे आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम भरपूरर मात्रा में होते हैं जो हमारे हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं.

हार्ट बर्न और ब्‍लोटिंग को करता है कम
काला नमक दरअसल लिवर में पित्‍त के उत्‍पादन को कंट्रोल करता है जिससे हार्ट बर्न और ब्‍लोटिंग की समस्‍या ठीक रहती है. यह शरीर में एसिड को बनने से भी रोकता है और रिफ्लक्‍स को कम करता है.ऐसे में अगर आपको पेट में गैस की शिकायत है तो आप एक चुटकी नमक का सेवन करें, आपको तुरंत आराम मिलेगा.

पाचन तंत्र को रखता है ठीक
अगर आपको डाइजेशन की समस्‍या है तो यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी है. काला नमक लिवर में पित्‍त बनने से रोकता है और छोटी आंत में विटामिन के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करता है जिससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्‍त रहती है. पेट में कई बार इनडाइजेशन की वजह से कई टॉक्सिक पदार्थ बन जाते हैं जिसे सुधारने के लिए काला नमक काफी फायदेमंद है.

हार्ट के लिए लाभदायक
यह कोलेस्‍ट्रॉल को भी कम रखने में मददगार है. यह नेचुरल तरीके से ब्‍लड थिनर का काम करता है और ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. हालांकि डॉक्‍टर इसे 6 ग्राम से अधिक ना लेने की सलाह देते हैं क्‍योंकि इसके अधिक प्रयोग से ब्‍लड प्रेशर बढ़ भी सकता है.

डायबिटीज में फायदेमंद  
अगर इंसान रोजाना थोड़ी मात्रा में भी काला नमक का सेवन करे तो ब्‍ल्‍ड प्रेशर को कम किया जा सकता है. यही नहीं अगर शरीर में ब्‍लड ग्‍लूकोज फॉल कर गया है तो ब्‍लैक सॉल्‍ट इस मामूली सी कमी को ठीक कर सकता है.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: