मुनक्का है सेहत के लिए वरदान, इम्यूनिटी भी होती है बूस्ट

कोरोना के इस दौर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए (To boost immunity in Corona period ) आप मुनक्का का सेवन (Intake of dry grapes) भी कर सकते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ सेहत को कई और तरह से भी फायदा पहुंचाता (Beneficial in many other ways) है. किशमिश की तरह दिखने वाला मुनक्का किशमिश से थोड़ा अलग होता है. ये लाल और बड़े अंगूर को सुखाकर तैयार किया जाता है. पोषक तत्वों की बात करें तो 30 ग्राम मुनक्का में 1.14 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम वसा, 21 ग्राम कार्ब्स, 2 ग्राम फाइबर, 15% कॉपर और 5% आयरन और 79 कैलोरी होती है. आइये जानते हैं कि मुनक्का आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है.

इम्यूनिटी और एनर्जी बढ़ाता है
मुनक्का का रोज़ाना सेवन करने से इम्यूनिटी और एनर्जी बढ़ती है. इसको दूध में भिगोकर खाने से सेहत को इसके फायदे और भी ज्यादा मिलते हैं. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और वीकनेस दूर होती है.

हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है
मुनक्का का सेवन करने से हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है. मुनक्का में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूती देने में मदद करता है. साथ ही इसमें बोरान नाम का पोषक तत्व भी पाया जाता है जो कैल्शियम को सोख कर इसको हड्डियों तक पहुंचाने में सहायता करता है.

आंखों की रौशनी बढ़ाता है
रोज़ाना मुनक्का खाने से आंखों की रौशनी तो बढ़ती ही है. साथ ही इसके सेवन से मोतियाबिंद होने का खतरा भी कम होता है. इसमें विटामिन ए और बीटा केरोटीन भी पाया जाता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

शरीर में खून को बढ़ाता है
रोज़ आठ-दस मुनक्का खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो एनीमिया को दूर करने और खून को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही इसमें  मौजूद कॉपर रेड ब्लड सेल्स को बनाने में सहायता करता है.

कब्ज को दूर करता है

मुनक्का का सेवन करने से कब्ज़ दूर होता है और गैस, अपच जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही तरह से काम करने में मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: