बिटकॉइन से बिदके एलन मस्क खुद की क्रिप्टोकरेंसी ला सकते हैं, Dogecoin से भी खुश नहीं है मस्क

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक ऑटोमैटिक ड्राइविंग कार बनाने वाले टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) की वजह से बिटकॉइन (Bitcoin) पर संकट के बादल छा गए हैं. इसकी वजह खुद मस्क और उनके ट्वीट हैं. कंपनी के लेनदेन में बिटकॉइन पर रोक के बाद एक अन्य ट्वीट में मस्क ने अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी लाने के संकेत दिए हैं.

मस्क के ट्वीट के बाद, क्रिप्टोकरेंसी बाजारों में बिटकॉइन की कीमत में गिरावट देखी है. गुरुवार को यह 2-महीने के निचले स्तर पर आ गई. मस्क के ट्वीट के बाद, बिटकॉइन 11 प्रतिशत से अधिक गिर गया और लगभग 50,000 डॉलर पर कारोबार कर रहा था. वहीं, Dogecoin बाजार मूल्य के हिसाब से चौथी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन गई है. शुक्रवार को बिनेंस के अनुसार इसका मूल्य 20% बढ़कर 52 सेंट हो गया है. विभिन्न कंपनियां भुगतान के लिए डॉगकोइन स्वीकार कर रही हैं और इसकी आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं है.

खुद की क्रिप्टोकरेंसी पर यह कहा मस्क ने
हाल ही में मस्क से एक यूजर ने ट्विटर पर सवाल पूछ लिया था जिसका मस्क ने जवाब दिया था. यूजर ने सवाल पूछा कि मस्क सभी आवश्यकताओं से मेल खाने वाली अपनी क्रिप्टोकरेंसी क्यों नहीं बना रहे हैं. मस्क से पूछा गया कि “क्यों ने ऐसी क्रिप्टो बनाएं जो तकनीकी रूप से आप जो कुछ भी चाहते हैं और जिसके बहुत अधिक देय समर्थन हो और कम से कम शुरुआत से ज्यादा मालिकाना हक हो.”इस पर मस्क ने जवाब दिया “केवल तब जब Dogecoin ऐसा नहीं कर पाएगी. एक नई क्रिप्टोकरेंसी का निर्माण करना बहुत कठिन होगा.”

बिटकॉइन में इसलिए आ रही गिरावट

गुरुवार को एलन मस्क ने एक ट्वीट में कहा था कि वह बिटकॉइन के लिए आवश्यक ऊर्जा की खपत में कोयले की खपत और कार्बन उत्सर्जन को लेकर चिंतित है. मस्क के इस ट्वीट के बाद बिटकॉइन में 17 प्रतिशत की गिरावट देखी गई थी. इसके साथ ही मस्क लंबे समय से Dogecoin का समर्थन करते रहे हैं। एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा था कि सिस्टम लेनदेन और दक्षता में सुधार के लिए Dogecoin डेवलपर्स के साथ काम कर रहे हैं. मस्क ने यह भी खुलासा किया था कि वह Dogecoin के क्रिएटर शीबा इनु के साथ एनर्जी पर काम कर रहे हैं. डेटा सेंटर प्रदाता टीआरजी के अनुसार, Dogecoin प्रति लेनदेन 0.12 किलोवाट प्रति घंटे बिजली की खपत करता है जबकि बिटकॉइन इसके लिए 707 किलोवाट-घंटे की बिजली खर्च करता है.

मस्क के ट्वीट से क्रिप्टाेकरेंसी बाजार में मच जाती है उथल-पुथल

टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों की स्थापना के चलते एलन मस्क को आज हर कोई जानता है. लेकिन एक और चीज जिसके लिए वे आजकल चर्चा में रहते हैं वो उनकी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर रुचि है. क्रिप्टोकरेंसी को लेकर उनकी सक्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मस्क के एक ट्वीट पर क्रिप्टो बाजार में उथल-पुथल मच जाती है. पिछले दिनों ही एलन मस्क ने पर्यावरण को लेकर बिटकॉइन की आलोचना की थी जिसके बाद बिटकॉइन की कीमतों में भारी गिरावट हुई थी.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: