भारत में सिर्फ 2% लोग ही कोरोना महामारी से संक्रमित, 98% आबादी अब भी खतरे में : सरकार

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए मामलों में अब कमी आ रही है. हालांकि मौतों के आंकड़े अब भी डराने वाले हैं. इस बीच मंगलवार को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से आंकड़े जारी करके जानकारी दी गई है कि सिर्फ 2 फीसदी भारतीय आबादी ही कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19 in India) से प्रभावित हुई है. इसके मुताबिक 98 फीसदी आबादी अब भी खतरे में है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि दूसरे देशों में कोरोना से प्रभावित जनसंख्‍या की हिस्‍सेदारी काफी अधिक है, लेकिन भारत इसे कम रखने में सफल रहा है. ऐसा यहां कोरोना से निपटने के लिए अपनाए गए उपायों के कारण हुआ है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ज्‍वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि अधिक संख्‍या में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बावजूद हमने संक्रमण को सिर्फ 2 फीसदी आबादी तक ही सीमित रहने दिया. ऐसा चिकित्‍सकीय मदद के कारण हुआ.

हालांकि कुछ लोगों ने सरकार की ओर से जारी आंकड़ों पर सवाल भी उठाए हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार ने नेशनल सीरो सर्वे के नतीजों को नजरअंदाज किया है, जिसमें कहा गया था कि देश की करीब 20 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमण से प्रभावित हो चुकी है. इंडियन काउंसिल ऑफ इंडिया (ICMR) की ओर से किए गए सीरोलॉजिकल सर्वे में कहा गया था कि देश की 21.4 फीसदी युवा आबादी पिछले साल दिसंबर के मध्‍य तक कोरोना की चपेट में आ चुकी थी.
वहीं भारत में एक दिन में कोविड-19 से 4,529 और लोगों की मौत के बाद देश में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 2,83,248 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार की सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार एक दिन में कोविड-19 के 2,67,334 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,54,96,330 हो गई.

आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या में कमी आई है और अभी देश में 32,26,719 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 12.66 प्रतिशत है. अभी तक कुल 2,19,86,363 लोग संक्रमण मुक्त भी हो चुके हैं और मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 86.23 प्रतिशत है. वहीं, कोविड-19 से मृत्यु दर 1.11 प्रतिशत है.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: