Skin Care: आपकी त्वचा को ड्राई कर सकती हैं ये गलतियां, इस तरह करें बचाव

बढ़ते प्रदूषण, धूल और पर्याप्‍त केयर के अभाव में हमारी स्किन (Skincare) सबसे ज्‍यादा प्रभावित होती हैं. लोग इनका ख्‍याल रखने की बजाए मेकअप आदि पर भरोसा करते हैं जिससे ये और भी ड्राई (Dry) और पपड़ीदार होती जाती हैं. मुश्किल तब होती है जब समस्‍या काफी गंभीर हो जाती है और डॉक्‍टर के सलाह की जरूरत पड़ती है. ऐसे में महंगे‍ ट्रिटमेंट्स प्रसेक्राइब किए जाते हैं जिनका कई साइड इफेक्‍ट्स भी होता है. ऐसे में अगर हम शुरू से ही अपनी स्किन की देखभाल को सीरियसली लें और छोटी छोटी बातों पर ध्‍यान दें तो इस तरह की स्किन प्रॉब्‍लम से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि हमें अपनी ड्राई स्किन की देखभाल किस तरह करनी चाहिए.

माइल्‍ड मॉश्‍चराइजर
रूखी त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करने से उनमें लंबे समय तक नमी बनी रहती है. ऐसे में रोज माइल्‍ड मॉश्‍चराइजर का प्रयोग जरूर करें. ये त्‍वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखेंगे. अपनी स्किन के लिए ऐसा मॉश्‍चराइजर खरीदें जिसमें खुशबू कम से कम हो और वे कैमिकल फ्री हों.

हॉट शावर से बचें
जो लोग गर्म पानी में नहाते हैं उनकी त्‍वचा रूखी हो जाती है. यही नहीं, कई बार तो त्‍वचा में दानें और लाल रैश भी आ सकते हैं जो बाद में खुजली का कारण बन जाती हैं इसलिए गर्म पानी की बजाय आप गुनगुना पानी का प्रयोग करें.

कैमिकल की जगह फेस ऑयल का करें प्रयोग
रूखी त्‍वचा के लिए कई लोग महंगे प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं जिनमे कई तरह के कैमिकल का प्रयोग किया जाता है. इनके प्रयोग की बजाये आप फेस ऑयल का प्रयोग करें. यह गहराई से स्किन में समां जाती हैं और लंंबे समय तक स्किन को नॉरिश रखती हैं.

मेकअप उतारना बहुत जरूरी
कई महिलाएं देर रात पार्टी से आने के बाद स्किन पर मेकअप को उतारने में आलस कर देती हैं जिसका परिणाम बहुत ही घातक होता है. अगर आप एक दिन भी ऐसा करती हैं तो यह स्किन को बहुत अधिक डैमेज कर सकता है इसलिए मेकअप उतारना बहुत जरूरी है.

एक्‍सफोलिएट जरूर करें
स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी स्किन केयर रुटीन है जिसे कई लोग इग्‍नोर कर देते हैं. आप सप्‍ताह में 3 से 4 बार स्किन को अच्‍छी तरह से एक्‍सफोलिएट यानी स्‍क्रबिंग जरूर करें. इससे चेहरे की डेड स्किन हट जाती है और चेहरे पर रफनेस नहीं रह जाता. इससे पोर्स भी खुल जाते हैं और वे बेहतर तरीके से सांस ले पाते हैं.

सनस्‍क्रीन का प्रयोग जरूरी
धूप हमारी स्किन के लिए हर तरह से नुकसानदेह है. हमारी स्किन की 80 प्रतिशत समस्‍या सनरेज से बनती हैं. ऐसे मे सनस्‍क्रीन का प्रयोग जरूर करें.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: