Delhi COVID-19 Update: आज दो महीने में कोरोना के सबसे कम मामले, पॉजिटिविटी रेट 1.93 फीसदी हुई

दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना (COVID-19) का ग्राफ अब धीरे-धीरे कम होता दिख रहा है. बुधवार को पिछले 2 महीने के मुकाबले सबसे कम नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 1419 नए कोरोना केस सामने आए हैं. अब दिल्ली में  पॉजिटिविटी रेट 1.93 फीसदी हो गई है. संक्रमण की वजह से 130 लोगों की मौत आज दर्ज की गई है.

30 मार्च के बाद एक दिन में सबसे कम केस बुधवार को मिले है. अब दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या 19,148 हो गई है. अब 10,079 मरीज होम आइसोलेशन में है. सक्रिय कोरोना मरीजों की दर भी घटकर 1.34 फीसदी हो गई है. रिकवरी दर बढ़कर 96.98 फीसदी तक पहुंच गई है. 24 घण्टे में 3952 मरीज डिस्चार्ज किए गए है. अब तक कुल 13,78,634 मरीजों ने कोरोना को मात देने में सफलता हासिल की है.  24 घण्टे में 77,103 टेस्ट हुए है. कंटेन्मेंट जोन्स की संख्या 36,873 है. कोरोना डेथ रेट 1.67 फीसदी तक पहुंच गई है.

हाईकोर्ट का फैसला

दिल्ली हाईकोर्ट  ने कोविड 19  के इलाज से जुड़े प्रोटोकॉल में बदलाव के लिए दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है. यही नहीं, कोर्ट ने अदालत का समय बर्बाद करने पर याचिकाकर्ता पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है. दरअसल कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया था कि कोरोना वायरस  के उपचार के दौरान किस तरह की दवाइयां लेनी चाहिए उसके बारे में तो जानकारी दी गई है. लेकिन किस तरह की दवाइयां नहीं लेनी चाहिए इसको लेकर स्पष्टता नहीं है. याचिकाकर्ता का कहना था कि मसलन कोरोना के माइल्ड केस में स्टेरॉइड्स और एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.
सरकार का फैसला 
दिल्ली कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जुगर रही है. सरकार ने एहतियात के तौर पर कई पाबंदियां लगा दीं. इसका असर कई वर्ग के लोगों पर पड़ा जिनमें से एक ऑटो-टैक्सी ड्राइवर हैं. चालकों की मदद  के लिए अब केजरीवाल सरकार आगे आई है. सरकार सीधे चालकों के खाते में सहायता राशी देगी. इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट के जरिए दी है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा, दिल्ली में ऑटो-टैक्सी के ड्राइवर को आज से उनके खातों में 5000 रुपए की सहायता राशि मिलनी शुरु हो चुकी है. आज शाम तक 1,51,000 खातों में ये रक़म पहुंच जाएगी.
source:news18
0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: