WTC 2021 फाइनल ड्रॉ या टाई होने पर भारत और न्‍यूजीलैंड में से कौन बनेगा विजेता? ICC ने लिया फैसला

नई दिल्‍ली. भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच अगले महीने 18 से 22 जून तक इंग्‍लैंड में पहले वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का खिताबी (WTC 2021) मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमों ने इस ऐतिहासिक मुकाबले के लिए कमर कस ली है. इस ऐतिहासिक मुकाबले को लेकर अब एक बड़ी खबर आ रही है. दरअसल क्रिकेट प्रेमियों के बीच काफी समय से एक सवाल चल रहा था कि अगर फाइनल मुकाबला ड्रॉ हो जाता या फिर टाई हो जाता है तो कौनसी टीम विजेता होगी.

चैंपियनशिप फाइनल खेलने की कंडिशन पर शुक्रवार को आईसीसी ने एक बड़ा फैसला लिया है. अगर मुकाबला ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमें संयुक्‍त रूप से विजेता होंगी. यानी भारत और न्‍यूजीलैंड दोनों ही इस ऐतिहासिक मुकाबले की संयुक्‍त विजेता बन सकती है. वहीं अगर फाइनल मुकाबला बारिश या किसी अन्‍य कारण से नियमित 5 दिनों में नहीं होता है तो उस दिन की भरपाई के लिए एक रिजर्व डे होगा. यदि पूरे पांच दिन के खेल के बाद सकारात्मक परिणाम नहीं आते हैं तो कोई अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसी स्थिति में मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया जाएगा.

ऐतिहासिक फाइनल को लेकर आईसीसी की घोषणा

  • खिताबी मुकाबला ग्रेड 1 ड्यूक गेंदों से खेला जाएगा.
  • फाइनल में बांग्‍लादेश और श्रीलंका के बीच चल रही आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्‍ड कप सुपर लीग के साथ लागू होने वाली इंटरनेशनल प्‍लेइंग कंडीशन में हुए बदलाव भी दिखाई देंगे.
  • शॉर्ट रन: थर्ड अंपायर ऑन फील्‍ड अंपायर के शॉर्ट रन के किसी भी कॉल की अपने आप ही समीक्षा करेगा और अगली गेंद फेंके जाने से पहले ऑन फील्‍ड अंपायर को निर्णय के बारे में सूचित करेगा.
  • प्‍लेयर रिव्‍यू: क्षेत्ररक्षण कप्तान या आउट हुआ बल्लेबाज अंपायर से पुष्टि कर सकता है कि एलबीडब्‍ल्‍यू के लिए खिलाड़ी का रिव्‍यू शुरू करने का फैसला लेने से पहले गेंद को खेलने की वास्‍तविक कोशिश की गई है.
  • डीआरएस रिव्यू: एलबीडब्ल्यू समीक्षाओं के लिए, स्टंप के चारों ओर समान अंपायर के कॉल मार्जिन को ऊंचाई और चौड़ाई दोनों के लिए सुनिश्चित करने के लिए विकेट ज़ोन के ऊंचाई मार्जिन को स्टंप के शीर्ष पर उठा दिया गया है.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: