केवल खाएं ही नहीं ऐसे लगाएं भी सोयाबीन की बड़ी, स्किन को मिलेगा गजब का निखार

Soya Chunks For Enhance Beauty: ढेर सारे पैसे खर्च करके अपनी सुंदरता (Beauty) में चार चाँद लगाने के लिए लोग तरह-तरह के फेस पैक और स्क्रब आजमाते हैं. लेकिन इसके लिए किचन (Kitchen) की ओर ध्यान नहीं देते हैं. जबकि आपके किचन में भी कई ऐसी चीजें होती हैं जो मिनटों में आपकी ब्यूटी को निखारने का काम कर सकती हैं. आपके किचन में एक ऐसी ही चीज मौजूद है, जो केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती है बल्कि ब्यूटी को निखारने का काम भी मिनटों में कर सकती है. हम बात कर रहे हैं सोयाबीन (Soybean) की बड़ी की. जो लगभग हर किसी के किचन में मौजूद होती है. ये सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही है सुंदरता को संवारने का काम भी अच्छी तरह से करती है. आइये जानते हैं कि ब्यूटी को निखारने के लिए सोयाबीन की बड़ी का इस्तेमाल किस तरह से किया जाये.

फेस के लिए ऐसे करें स्क्रब/पैक तैयार

तीन-चार सोयाबीन की बड़ियों को इमामदस्ते में अच्छी तरह से कूट कर पाउडर बना लें. इसमें एक छोटा चम्मच नारियल तेल मिलाएं अगर आप चाहें तो बादाम का तेल भी मिला सकते हैं. इसको पंद्रह-बीस मिनट के लिए रखा रहने दें. फिर इसको इस्तेमाल करें.

इस तरह करें इस्तेमाल

अब सोयाबीन और तेल गाढ़े पेस्ट की तरह दिखेंगे. इस पेस्ट को आप अपने फेस और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें.इसको लगाने के बाद पांच-सात मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन को स्क्रब करें. इसके बाद बीस मिनट तक इसको ऐसे ही लगा रहने दें फिर सादे पानी से इसे धो लें. इसके बाद चेहरे को सुखा लें और किसी कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन पर गुलाब जल लगा लें.

बॉडी के लिए भी है बेहतरीन

अगर आप अपनी फुल बॉडी स्किन को कोमल बनाना चाहती हैं तो आप इसका इस्तेमाल अपनी बॉडी पर स्क्रब की तरह से कर सकती हैं. इसके लिए आपको दस-पंद्रह सोयाबीन की बड़ियां लेनी होंगी और इसका पाउडर बनाना होगा. अब इसमें करीब तीन-चार चम्मच नारियल या बादाम का तेल मिलाएं. इसको करीब आधा घंटे तक रखा रहने दें और फिर इससे अपनी बॉडी को हल्के हाथों से स्क्रब करें. इसके बाद पंद्रह मिनट इसको बॉडी पर लगाए रखें फिर शावर ले लें.

ये मिलेंगे फायदे

सोयाबीन को स्क्रब या पैक की तरह इस्तेमाल करने से फेस और बॉडी से डेड स्किन निकल जाएगी. स्किन पर जमी गंदगी और पसीना साफ़ होगा. स्किन में निखार आएगा. स्किन कोमल बनेगी साथ ही स्किन को पोषण भी मिल सकेगा.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: