घर पर रखीं इन चीजों से लें बॉडी स्पा का मजा, कुछ ही समय में होंगे रिलैक्स

शरीर को रिलैक्स करने और थकावट को दूर करने के लिए लोग बॉडी स्पा (Body Spa) की मदद लेते हैं. बॉडी स्पा में शरीर के विभिन्न अंगो को एक्सफॉलिएट (Exfoliate) किया जाता है और उन्हें अधिक सुंदर बनाया जाता है. इसके लिए लोग घंटों पार्लर में बैठे रहते हैं. लेकिन इस समय कोरोना (Corona) के चलते लोग घरों में बंद हैं और घरेलू नुस्खों की मदद से स्किन को फिट और ग्लोइंग बनाने में लगे हैं. आपको बता दें कि अब घर पर बैठे-बैठे भी आप बाहर जैसे स्पा का मजा ले लकते हैं. अपने घर पर मौजूद कुछ चीजों को ग्लोइंग त्वचा, सुंदर पैर और स्मूद व शाइनी बालों के लिए इस्तेमाल करें और पाएं एकदम रिलैक्सिंग स्पा का अनुभव. आइए जानते हैं कैसे घर बैठे आप कर सकते हैं बॉडी स्पा.

होंठों को करें स्क्रब

होंठों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए एक बाउल में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच ब्राउन शुगर डालकर उसे अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपने लिप्स पर लगाकर 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें. थोड़ी देर बाद होंठों को साफ कर लें और उस पर कोई हर्बल लिप बाम लगा लें. होंठों को स्क्रब करने से होंठ एक्सफोलिएट होंगे और फटेंगे भी नहीं.

चेहरे को ग्लो देने के लिए फेस मास्क बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच हल्दी और 3 चम्मच दही डालें और इसे अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें. इसको आप हफ्ते में 2 दिन करेंगे, तो जल्द ही ग्लोइंग त्वचा नजर आने लगेगी.

केले और शहद का हेयर मास्क

बॉडी स्क्रब

शरीर से धूल मिट्टी और गंदगी को दूर करने के लिए बॉडी स्क्रब करना जरूरी है. इसके लिए घर पर बना उबटन स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. घर पर उबटन बनाने के लिए थोड़ा आटा, बेसन, एक चम्मच सरसों का तेल, एक चुटकी हल्दी और दूध को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं और सूख जाने पर धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से भी आपको टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा.

घर पर करें पेडिक्योर

अपने पैरों को साफ रखने के लिए और डेड स्किन हटाने के लिए आप एक टब में गर्म पानी डालें और उसमें एप्सम सॉल्ट और नींबू के स्लाइस डालकर अपने पैरों को उसमें डुबो दें. कुछ देर पानी में पैरों को रखने के बाद एक स्क्रबर से अपनी एड़ियों की डेड स्किन साफ कर पानी से धो लें. एप्सम सॉल्ट की हीलिंग प्रॉपर्टीज से आपके पैरों के दर्द में भी आराम मिलेगा.

हाथों के लिए ओटमील स्क्रब

ओट्स त्वचा को विटामिन और खनिजों के साथ पोषण देते हुए एक्सफोलिएट करता है. ऐसे में आप हाथों के लिए ओटमील स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. व्हीटजर्म तेल मॉइश्चराइज करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं. वहीं शहद में एंटीबायोटिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो घावों को ठीक करने में मदद करते हैं और हाथों और उंगलियों पर छोटे-छोटे कट और जकड़न को ठीक करते हैं. इसके लिए एक बाउल में ओट्स, व्हीटजर्म ऑयल और शहद को मिक्स कर हाथों पर लगाएं. इससे हाथों पर होने वाली टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा.

थकान दूर करने के लिए बॉडी मसाज

खुद को पूरी तरह से तनाव मुक्त करने के लिए बॉडी मसाज काफी जरूरी है. अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल को किसी अन्य ऑयल के साथ मिक्स करें और लाइट म्यूजिक और माहौल बनाकर बॉडी मसाज का आनंद लें. आप हल्के-हल्के हाथों से अपने कंधों और जोड़ों पर मसाज कर सकते हैं या फिर अपने परिवार के किसी सदस्य से मसाज का मजा ले सकते हैं

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: