दिन भर थकान और आलस में डूबे रहते हैं आप? विटामिन-D की हो सकती है कमी

Vitamin D Deficiency : शरीर को हेल्‍दी (Health Body) रखने के लिए आवश्‍यक पोषक तत्‍वों की आपूर्ति बहुत जरूरी है. विटामिन डी (Vitamin D) भी एक ऐसा ही पोषक तत्‍व है जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स सूरज की रौशनी को माना जाता है और यही वजह है कि इसे सनशाइन विटामिन भी कहते हैं. वेबमेट के मुताबिक, हमारी स्किन जब धूप के संपर्क में आती है तो विटामिन डी बॉडी में रिस्‍पॉन्‍स करती है. हालांकि कुछ फूड्स हैं जिनमें विटामिन डी कुछ मात्रा में पाई जाती है. उदाहरण के तौर पर फिश लिवर ऑयल, एग योक और कुछ डेयरी व ग्रेन प्रोडक्‍ट्स.

क्‍यों है जरूरी

विटामिन डी हमारे शरीर के बोन्‍स को मजबूत बनाता है और कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है. यही नहीं, अगर इसका सही तरीके से अवशोषण नहीं होता है तो बोन्‍स की कई बीमारियां हो सकती हैं. ऐसी स्थिति में शरीर में दर्द होना, आलस आना, थकावट जैसे लक्षण दिखते हैं.

क्‍या हैं लक्षण1.तुरंत बीमार पड़ना

अगर आप बार बार बीमार पड़ जाते हैं और आपको सालों भर खांसी सर्दी की शिकायत रहती है तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो. शोधों में पाया गया है कि विटामिन डी की कमी का असर इंसान के इम्‍यून फंक्‍शन पर पड़ता है और इसकी कमी होने पर लोग अधिक बीमार होने लगते हैं.

2.थकावट रहना

शोधों में पाया गया कि जिन महिलाओं में विटामिन डी की कमी हुई उनमें हर वक्‍त थकावट की शिकायत थी. ऐसे में विटामिन डी सप्‍लीमेंट का प्रयोग कर वे बेहतर महसूस कीं. ऐसे में आप विटामिन की कमी को दूर करने के लिए सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते हैं.

3.शरीर में दर्द

शरीर के बोन्‍स को हेल्‍दी रखने के लिए विटामिन डी का महत्‍वपूर्ण काम होता है. ऐसे में जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है तो पीठ में दर्द, ज्‍वाइंट में दर्द जैसे लक्षण दिखने लगते हैं.

4.डिप्रेशन की शिकायत

डिप्रेशन की शिकायत भी विटामिन डी की कमी के लक्षणों में से एक है. पाया गया है कि जो लोग दिन भर आउटडोर वर्क करते हैं उनकी तुलना में इंडोर वर्क करने वालों में डिप्रेशन की शिकायत अधिक रहती है. ऐसे में दिनभर में कुछ देर धूप में जाएं और विटामिन डी लें.

5.बालों का झड़ना

विटामिन डी की कमी के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. ऐसे में भोजन पर ध्‍यान दें और स्‍ट्रेस से दूर रहें. विटामिन डी की कमी से स्‍ट्रेस और डिप्रेशन बढता है और इसका प्रभाव बालों के ग्रोथ और हेल्‍थ पर पड़ता है.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: