487 दिन बाद रोजर फेडरर ने की ग्रैंडस्लैम में जोरदार वापसी, पिछले साल हुए थे 2 बड़े ऑपरेशन

पेरिस. दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रोजर फेडरर ने ग्रैंडस्लैम (Roger Federer) टूर्नामेंट में 16 महीने बाद वापसी करते हुए फ्रेंच ओपन (French Open 2021) टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल के पहले दौर में जीत दर्ज की. फेडरर ने सर्व, फोरहैंड, बैकहैंड, वॉली और ड्रॉप शॉट के शानदार मिश्रण की बदौलत क्वालीफायर डेनिस इस्तोमिन को 6-2, 6-4, 6-3 से हराया. फेडरर अगले दौर में 2014 के फ्रेंच ओपन चैंपियन मारिन सिलिच से भिड़ेंगे.

फेडरर शुरुआत से ही लय में दिखे और उन्हें दायें घुटने ने परेशान भी नहीं किया, जिसका पिछले साल उन्हें दो बार ऑपरेशन कराना पड़ा. फेडरर ने 20 सहज गलतियां की, जबकि 48 विनर लगाए. इस्तोमिन के खिलाफ फेडरर की आठ मुकाबलों में यह आठवीं जीत है. इस्तोमिन ने मैच के बाद कहा कि इस दिग्गज खिलाड़ी के खिलाफ कोर्ट पर उतरना हमेशा शानदार होता है. उनके खिलाफ खेलना हमेशा बड़ी बात होती है. मैंने यही उम्मीद की थी कि सभी दर्शक उसकी हौसलाअफजाई करेंगे.

2015 से दूसरी बार फ्रेंच ओपन में खेल रहे हैं फेडरर

इस मुकाबले के लिए एक हजार दर्शकों को स्टेडियम में आने की स्वीकृति दी गई थी. आठ अगस्त को 40 बरस के होने वाले फेडरर 30 जनवरी 2020 से किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में नहीं खेले. तब उन्हें ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविक के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. फेडरर 2015 से सिर्फ दूसरी बार फ्रेंच ओपन में हिस्सा ले रहे हैं.फेडरर पिछले साल घुटने की समस्या के कारण नहीं खेले. वह पीठ में तकलीफ के कारण 2016 में इस टूर्नामेंट से हट गए, जबकि अगले दो साल भी ग्रास कोर्ट के सत्र की तैयारी के लिए उन्होंने क्ले कोर्ट सत्र में हिस्सा नहीं लिया.

बाकी अहम मैचों का हाल- 

  • सेरेना विलियम्स ने फ्रेंच ओपन के इतिहास के पहले पूर्व निर्धारित रात्रि सत्र में जीत दर्ज की. दुनिया की इस पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ने दो सेट प्वाइंट बचाने के बाद इरिना केमेलिया बेगु को दूधिया रोशनी में हुए पहले दौर के मुकाबले में 7-6, 6-2 से हराया.
  • महिला एकल में 2019 अमेरिकी ओपन चैंपियन बियांका आंद्रेस्क्यू को स्लोवेनिया की 85वें नंबर की तमारा जिडेंसेक के खिलाफ 6-7, 7-6, 9-7 से शिकस्त झेलनी पड़ी.
  • गत महिला एकल चैंपियन इगा स्वियाटेक ने टेनिस सर्किट पर अपनी सबसे अच्छी मित्र काजा युवान को 6-0, 7-5 से हराया.
  • रूस के दूसरे वरीय डेनिल मेदवेदेव ने एलेक्सांद्र बुबलिक को 6-3, 6-3, 7-5 से हराया. मेदवेदेव की फ्रेंच ओपन में चार हार के बाद यह पहली जीत है.
source:news18
0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: