इन 5 खास इंडोर प्लांट्स से बढ़ाएं घर की खूबसूरती, लोग करेंगे तारीफ

Plants For Home Decoration: घर की सजावट के लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग बाहर से डेकोरेटिव सामान लाकर घर को सजाते हैं तो वहीं कुछ लोग घर पर इंडोर प्लांट्स (Indoor Plants) लगाकर घर की सुंदरता में चार-चांद लगाते हैं. घर पर प्लांट्स लगाने से न सिर्फ घर की सुंदरता बढ़ती है बल्कि घर के सदस्यों का स्वास्थ्य भी सही रहता है. अगर आप भी अपने घर के डेकोरेशन को नैचुरल टच देना चाहते हैं तो आपको घर में इनडोर प्‍लांट्स को लगाने के बारे में जरूर सोचना चाहिए. ऐसे बहुत सारे प्‍लांट्स हैं जिन्‍हें आप घर के अंदर ही ग्रो कर सकते हैं और घर की सजावट में इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आपको यह प्‍लांट्स आसानी से किसी भी अच्‍छी नर्सरी में बहुत ही कम कीमत में मिल जाएंगे. आप इन प्‍लांट्स को कम समय और कम मेहनत से ग्रो कर सकते हैं और इनसे अपने घर के कोनों को सजा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही स्पेशल 5 पौधों के बारे में जो आपके घर की खूबसूरती को बढ़ा देंगे.

फर्न्स
फर्न्स की दो वैरायटी भारत में मिलती है. पहली है बॉस्‍टन फर्न्‍स और दूसरी है फॉक्‍सटेल फर्न. आप दोनों को ही घर के अंदर ग्रो कर सकते हैं और यह घर की सजावट के लिए भी बहुत अच्‍छे होते हैं. फर्न को बहुत अधिक सनलाइट की जरूरत नहीं होती है. आप इन्‍हें कम लाइट में भी रख सकते हैं. इन पौधों को मॉइश्चर और उमस में रखा जाए तो यह और भी अच्‍छी तरह से ग्रो करते हैं. आप इस प्‍लांट को बाथरूम के अंदर डेकोरेट कर सकते हैं या फिर आप इसे दीवार पर हैंगिंग प्‍लांट की तरह भी टांग सकते हैं.

मनी प्‍लांट
मनी प्‍लांट को ग्रो करना बहुत ही आसान है. आप इसे किसी भी कांच की बोतल में साफ पानी भर कर और कटिंग की मदद से लगा सकते हैं. समय-समय पर इसका पानी बदलते रहें और पत्तियों की कटिंग करती रहें. अगर पत्तियां पीली पड़ रही हैं तो उसमें थोड़ा सा पोटेशियम डाल दें. इससे आपका पेड़ हमेशा ही हरा-भरा रहेगा और घर की खूबसूरती बढ़ाता रहेगा.

पीस लिली
पीस लिली की सबसे अच्‍छी बात यह होती है कि इसके पत्‍ते बड़े और सख्‍त होते हैं. इसलिए घर के अंदर इस पेड़ को डेकोरेशन के लिहाज से रखना काफी अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. आप इसे छोटे से पॉट में ग्रो कर सकते हैं और एक टेबल पर सजा कर रख सकते हैं. यह पौधा बहुत तेजी से ग्रो करता है. हालांकि कई बार इस पौधे की पत्तियों के किनारे सूखने लगते हैं और ब्राउन होने लगते हैं. ऐसा तब होता है, जब इसमें जरूरत से ज्‍यादा पानी डाला जाता है. पहले पौधे की मिट्टी को चेक करें और अगर वह सूखने लगी है तो पौधे में पानी डालें वरना न डालें. इस पौधे में फूल भी उगते हैं. आप इस पौधे को कम लाइट में रख सकते हैं.

रबड़ प्‍लांट
आपको रबड़ प्‍लांट किसी भी अच्‍छी नर्सरी में आसानी से मिल जाएगा. आप इसे भी घर के अंदर उगा सकते हैं. इस प्‍लांट की हाइट भी अच्‍छी होती है. मगर आप चाहें तो इसे ऊपर से काट कर अलग गमले में इसके स्‍टेम्‍स मिट्टी में लगा कर ग्रो कर सकते हैं. रबड़ प्‍लांट के साथ एक परेशानी है कि यह बहुत धीरे ग्रो होता है. इसे आप डायरेक्‍ट सन लाइट में न रखें और समय-समय पर पानी देते रहें.

क्रोटन
क्रोटन की बहुत सारी प्रजातियां आपको भारत में मिल जाएंगी. इस प्‍लांट की पत्तियां कई रंगों की और बेहद खूबसूरत होती हैं. घर के अंदर आप इस पौधे को कहीं भी सजा कर रख सकते हैं. इस प्‍लांट में आपको कुछ ऐसी प्रजातियां भी मिलेंगी जिनमें फूल होते हैं. इस पौधे को बहत अधिक केयर की जरूरत होती है. खासतौर पर आप इस प्‍लांट को जिस गमले में लगा रहे हैं उस गमले में वॉटर के ड्रेन होने की अच्‍छी व्‍यवस्‍था होनी चाहिए. अगर ऐसा होता है तो यह पौधा बहुत अच्‍छे से ग्रो करता है. आप इसे रोशनी वाली जगह पर भी रख सकते हैं और डार्क रूम में भी सजा सकते हैं.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: