फ्री में अनाज लेने वालों के लिए जरूरी खबर, अब अपने पड़ोसी डीलर से भी ले सकते हैं राशन, जानें कैसे?

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश की गरीब जनता को फ्री में राशन देने की सुविधा दी है. सरकार की ओर से राशन कार्ड (Ration Card) के जरिए भी देश की जनता को सस्ते में राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. बता दें पहले लोगों को राशन लेने के लिए राशन कार्ड पर अलॉट हुए केंद्र पर ही जाना होता था, लेकिन अब आप अपने घर के नजदीकी राशन केंद्र से ही राशन ले सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने डीलर की डिटेल को अपडेट कराना होता है-

आपको बता दें अगर आप अपने पुराने डीलर का नाम चेंज करा कर नए डीलर का नाम जोड़ना चाहते हैं तो अब आप ये बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. आप खुद ऑनलाइन यह अपडेट कर सकते हैं और अपनी सुविधा के हिसाब से अपने डीलर से अनाज ले सकते हैं.

आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे डीलर का नाम ऑनलाइन अपडेट करा सकते हैं-

> आपको अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.

> इसे आप एफसीएस के जरिए सर्च कर सकते हैं.

> होम पेज पर नीचे की तरह एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा ‘राशनकार्ड धारक द्वारा स्वंय दुकान चयन करने हुए प्रपत्र’.

> इस पर क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा.

> इसमें आपको राशन कार्ड नंबर समेत सभी जानकारी भरनी होगी.

> इसको सब्मिट करने के बाद आपको स्क्रीन पर सारी जानकारी मिल जाएगी, जिसमें आपके दुकानदार का नाम लिख जाएगा.

इस तरह सलेक्ट करें डीलर

आपको बता दें अगर आप दुकानदार का नाम बदलवाना चाहते हैं तो आपको नीचे एक ऑप्शन दिखाई देगा. अब आपको नई दुकान का चयन पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको कई दुकानदार की लिस्ट मिल जाएगी और इसमें आप अपने पसंदीदा डीलर को चयन कर सकते हैं.

मिनटों में हो जाएगा अपडेट

अब आपको अपने डीलर बदलवाने का कारण भी बताना होगा. इसके बाद में आपको संशोधित करें पर क्लिक करें. बस आप कुछ ही मिनट में ये अपडेट कर देंगे. इसके बाद होम पेज पर वापस जाकर अपनी डिटेल भरकर चेंज का प्रिंट करना होगा और उस पर साइन करना होगा.

नए डीलर को दिखाना होगा प्रिंट

अब राशन लेते समय आपको ये प्रिंट अपने नए डीलर को दिखाना होगा. इसके अलावा आप इसको अपनी तहसील के फूड इंस्पेक्टर से भी अप्रूव करवा सकते हैं. आप 6 महीने में सिर्फ एक बार ही ये बदलाव करवा सकते हैं.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: