रात में अच्छी नींद को बढ़ाने के लिए सोने से पहले क्या खाएं? जानिए ये हैं टॉप फूड्स

फूड आपके स्लीपिंग पैटर्न को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और अच्छी रात की नींद बिना रात भर रुके सुनिश्चित कर सकता है. अगर आप रात के 2 से 3 बजे तक जागनवालों में से हैं, तो ये टिप्स आपके लिए है. पर्याप्त नींद न मिलना अगले दिन हमें सुस्त और कम उत्पादक बनाता है. नींद को हम खोना बर्दाश्त नहीं कर सकते और किसी भी शख्स को नींद की पर्याप्त मात्रा की जरूरत होती है जो कम से कम 6-8 घंटे के बीच है. नियमित रूप से सोने का तरीका समग्र सेहत के लिए महत्वपूर्ण क्योंकि ये हमारे ऊर्जा लेवल को बनाए रखने और तनाव लेवल को कम करने में मदद करता है. इसलिए, सोने से पहले अपनी डाइट में कुछ श्रेष्ठ फूड शामिल करना चाहिए.

बादाम- बादाम में मेलाटोनिन की उच्च खुराक होती है जो नींद और जगाते रहनेवाले चक्र को को नियंत्रित करने में मदद करता है. बादाम को सुपर फूड कहा जाता है जो अत्यंत सेहतमंद होता है और उसका इस्तेमाल स्वस्थ स्नैक के तौर पर भी किया जा सकता है.

गर्म दूध- गर्म दध रात में अच्छी नींद पाने के उपाय के रूप में बहुत आम है. आप एक ग्लास गर्म दूध पी सकते हैं और सर्दी में उसे बेहतर पाचन नतीजों और शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी पाउडर के साथ शामिल कर सकते हैं. दूध में नींद को बढ़ानेवाले यौगिक पाए जाते हैं जो आपके नींद के तरीके को नियंत्रित करने में मदद करता है.

अखरोट- अखरोट कुछ यौगिक रात में बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. उसमें मेलाटोनिन, सेरोटोनिन और मैग्ननीशियम शामिल होता है. अखरोट को सोते समय या देर रात कुतरने के लिए स्वस्थ स्नैक के तौर पर भी खाया जा सकता है.

केला- केला पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो मांसपेशियों को आराम देने के लिए जाना जाता है. उसमें एमिनो एसिड एल-ट्रिप्टोफैन भी होता है.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: