Solar Eclipse: भारत के इन शहरों में दिखेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, जानें टाइमिंग और इससे जुड़े सभी अपडेट्स

Surya Grahan 2021 Timing: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून 2021 को होगा. हालांकि यह इस साल का दूसरा ग्रहण होगा, क्योंकि वर्ष 2021 का पहला ग्रहण 26 मई को चंद्रग्रहण के रूप में लगा था. यह सूर्य ग्रहण भारत में केवल अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में सूर्यास्त के कुछ समय पहले देखा जा सकेगा. इसके अलावा भारत के अन्य भागों से यह सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई पड़ेगा. यद्दपि यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा परन्तु भारत में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में होगा.

सूर्यग्रहण भारत में कब दिखेगा

यह वलयाकार सूर्यग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 1.42 बजे शुरू होगा और शाम 6.41 बजे खत्म हो जाएगा. भारत में इस सूर्य ग्रहण के दिखाई देने की बात करें तो इसे शाम को लगभग 5:52 बजे अरुणाचल प्रदेश में दिबांग वन्यजीव अभयारण्य के पास से देखा जा सकेगा. जबकि लद्दाख के उत्तरी हिस्से में ये शाम लगभग 6 बजे दिखाई देगा.

यहां दिखेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण

यह सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, उत्तरी कनाडा, यूरोप और एशिया, ग्रीनलैंड, रूस के बड़े हिस्‍से में दिखाई देगा. हालांकि कनाडा, ग्रीनलैंड तथा रूस में वलयाकार जबकि उत्तर अमेरिका के अधिकांश हिस्सों, यूरोप और उत्तर एशिया में आंशिक सूर्य ग्रहण ही दिखाई देगा.

148 साल बाद बन रहा है अद्भुत संयोग

ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक या सूर्य ग्रहण करीब 148 साल बाद शनि जयंती के दिन लग रहा हैं. कल यानी 10 जून को ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि है. पंचांग के अनुसार हर साल ज्येष्ठ की अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है.

ज्योतिष गणना के अनुसार शनि जयंती पर सूर्य ग्रहण का योग करीब 148 साल बाद बन रहा है. इससे पहले 26 मई 1873 को शनि जयंती के दिन सूर्य ग्रहण पड़ा था. हालांकि धार्मिक दृष्टि से इस तरह की घटना को शुभ नहीं माना जाता है.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: