Vaccine Incentive: टीका लगवाओ, मुफ्त गांजा पाओ, जानिए कहां दिया जा रहा ऐसा ऑफर

कोरोना पर काबू पाने का एकमात्र उपाय वैक्सीन है. इसलिए हर देश अपने यहां वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर रहा है. अमेरिका में वैक्सीनेशन अभियान के कारण ही कोरोना पर नियंत्रण पाया जा रहा है. जिस अमेरिका में लगातार 7 से 8 महीने तक कोरोना के एक लाख से कम मामले नहीं आ रहे थे, उसी अमेरिका में अब पिछले कुछ महीने से 10 हजार मामले आने लगे हैं. अमेरिका में 52 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक जरूर लग चुकी है जबकि 42 प्रतिशत लोगों ने वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली है. हालांकि अब भी कुछ राज्य ऐसे हैं जहां के लोगों में वैक्सीन को लेकर कोई खास उत्साह नहीं है. वाशिंगटन भी इनमें से एक राज्य है. इसी बात के मद्देनजर वहां के युवाओं में वैक्सीन के प्रति दिलचस्पी जगाने के लिए टीका लगवाओ मुफ्त गांजा पाओ (joints for jabs) जैसा अनोखा अभियान शुरू किया गया है.

लॉटरी से कैश प्राइज भी 
2012 से वाशिंगटन में मनोरंजन के लिए गांजा का इस्तेमाल वैध है. इसलिए यहां ऐसा अभियान चलाया जा रहा है. नियम के अनुसार 21 साल से ऊपर के जो व्यक्ति वाशिंगटन के किसी भी केंद्र पर टीका लगवाएंगे, उन्हें वैक्सीन के साथ-साथ गांजे का एक पैकेट मुफ्त में दिया जाएगा. अमेरिका के कई राज्य लोगों को वैक्सीन के प्रति आकर्षित करने के लिए इसी तरह के दूसरे ऑफर दे रहे हैं. कैलीफोर्निया और ओहियो राज्य में वैक्सीनेशन लॉटरी अभियान चलाया जा रहा है. इस ऑफर के तहत वैक्सीन लगवाने लोगों में से लॉटरी के द्वारा कैश प्राइज दिया जा रहा है तो कहीं लॉटरी के माध्यम से स्कॉलरशिप भी बांटे जा रहे हैं.

एयरलाइन टिकट और बियर भी बांटे जा रहे हैं 
कुछ राज्यों में स्पोर्ट टिकट, कुछ राज्यों में एयरलाइन टिकट भी दिए जा रहे हैं. यहां तक कि कुछ राज्यों में वैक्सीन लगवाने पर मुफ्त में बियर भी बांटा जा रहा है. गांजा मुफ्त में बांटने की शुरुआत सबसे पहले एरिजोना राज्य ने की थी. अमेरिका में 4 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की है कि इस दिन तक कम से कम 70 प्रतिशत वयस्क अमेरिकियों को कम से कम वैक्सीन की एक खुराक लग जानी चाहिए.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: