डैंड्रफ और पिम्‍पल्‍स से हैं परेशान तो कपूर का ऐसे करें इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

Benefits of Camphor: पूजा-पाठ में प्रयोग होने वाला कपूर (Camphor) दरअसल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह कपूर के पेड़ की छाल से प्राप्‍त होता है जो भारत और चीन से संबंधित है. इसका साइंटिफिक नाम सिनामोमस कैफोरा (Cinnamomum Camphora) है जो कि लॉरेसी प्रजाति से सं‍बंधित है. इसकी गंध काफी तेज होती है और यह अपनी खुशबू के लिए ही पसंद किया जाता है.  कपूर में टरपीन होता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.इसका प्रयोग चेहरे के दागों को कम करने, त्वचा की ड्राइनेस को दूर करने आदि में भी काफी फायदेमंद होता है. .इआंखों की जलन को दूर करने के लिए लोग काजल में भी इसका प्रयोग करते हैं. आइए जानते हैं कि कपूर के अन्‍य का फायदे होते हैं

कपूर स्किन को कई समस्‍याओं से बचाता है. इसमें मौजूद एसेंशियल ऑयल त्वचा की खुजली व जलन में राहत दिलाता है. इस एसेंशियल ऑयल को त्वचा आसानी से सोख लेती है और स्किन को ठंडक मिलती है. इसके प्रयोग करने के लिए आप नारियल तेल लें और इसमें चुटकी भर कपूर मिक्स कर लें. इस मिश्रण को प्रभावित त्वचा पर लगाएं, आपकी खुजली और ड्राइनेस खत्‍म हो जाएगी.

2.बालों के लिए फायदेमंद

यह बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. बाल झड़ने, बालों को मजबूत बनाने और रूसी का इलाज करने के लिए कपूर का इस्तेमाल पुराने समय से किया जाता रहा है. इसके लिए आप नारियल तेल के साथ कपूर को मिलाएं और  इस मिश्रण से सिर की मसाज करें. कुछ ही दिनों में रूसी से छुटकारा मिल जाएगा और बाल प्रॉब्‍लम फ्री होंगे.

3.जोड़ों के दर्द दिलाए आराम

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द रहता है वे घरेलू उपचार के रूप में कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ शोधों में पया गया है कि कपूर में गर्माहट पहुंचाने वाले तत्व मौजूद होते हैं जो नसों की संवेदनशीलता को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपको दर्द से राहत मिलता है. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप तिल का तेल गर्म करें और उसमें कपूर मिक्स कर लें. इस मिश्रण से जोड़ों पर मालिश करें आपको राहत मिलेगा.

4.मुंहासों से दिलाए निजात

कपूर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन पर मुंहासों को दूर करते हैं. जिन लोगों की त्वचा ऑयली है उनके लिए कपूर ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे प्रयोग करने के लिए आप एक चम्‍मच नारियल के तेल में चुटकीभर कपूर मिलाएं और प्रभावित त्वचा पर लगाएं, आपको अंतर दिखने लगेगा.

5.फटी एड़ियों को करे ठीक

अगर आपकी एड़ियां फटी रहती हैं तो आप कपूर का इस्तेमाल करें. इसके लिए पानी से भरी हुई बाल्टी में 10 से 12 कपूर की टिक्की डाल लें और अपनी एड़ियों को 10 से 15 मिनट तक इसमें डुबाकर रखें. आपकी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी और दरार कम होने लगेंगी.

source:news18
0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: