Coronavirus: क्या दाढ़ी रखने से बढ़ जाता है कोरोना संक्रमण होने का खतरा, जानिए डॉक्टरों का क्या कहना है

देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर बरकरार है. हालांकि अब नए मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज होने लगी है. कम होते संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों ने अब धीरे धीरे लॉकडाउन हटाने का फैसला किया है. लॉकडाउन के दौरान लोग अपने घरों में बंद थे ऐसे में वह अपनी दाढ़ी भी कटवाने से कतरा रहे थे. लेकिन अब डॉक्टरों ने बताया है कि दाढ़ी रखने से कोरोना होने का खतरा बढ़ सकता है.

क्या दाढ़ी से भी है कोरोना संक्रमण का डर?

डॉक्टर एंथनी एम रोसी अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी के सदस्य हैं. उनका कहना है कि अगर आपकी बहुत घनी दाढ़ी है, तो आपके चेहरे और मास्क के बीच अच्छी सील को प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है. ये मास्क के साथ एक अनुचित मुहर बना सकता है, जिससे अंश और वायु प्रवाह को आपके और मास्क के बीच अनुमति मिल जाती है. इसका मतलब हुआ कि कोरोना वायरस की छोटी बूंदें सांस लेने, बात करने, खांसने की स्थिति में हो सकता है कि आपके मास्क के भीतर समाहित न हो और आपके मास्क के किनारों से बच निकले.

जी हां, दाढ़ी भी बढ़ा सकती है कोविड-19 का खतरा

इसका ये भी मतलब हुआ कि ये जगह बनाता है जहां वायरस युक्त अंश आपके मास्क के अंदर दाखिल हो सके और अगर आप कुछ वायरस के संपर्क में हैं, तो ये आपके मास्क के किनारों से दाखिल हो सकता है अगर आपकी लंबी घनी दाढ़ी है. अगर कोरोना वायरस के अंश आपके मुंह या नाक में दाखिल होते हैं, तो ऐसी स्थिति में ज्यादा संभावना होती है कि आप वायरस से संक्रमित हो जाएंगे. इसलिए, अपनी दाढ़ी को ट्रिम करने की जरूरत है. साफ दाढ़ी को बनाए रखने के लिए अहम है कि ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाए जो चेहरे के बाल को साफ और तेज कट दे सके. दाढ़ी बनाते से पहले ये बात ध्यान रखने की है कि आपके चेहरे के मुताबिक आपकी दाढ़ी का आकार हो.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: