GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की आज है अहम बैठक, कोरोना वैक्सीन ब्लैक फंगस की दवा पर तय हो सकता है टैक्स

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) की अध्यक्षता में आज जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 44वीं अहम बैठक होने जा रही है. कोरोना काल में इस बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगने की उम्मीद जताई जा रही है. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, इसमें कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी दरों (GST Rates) में कटौती के बारे में फैसला किया जाएगा.

बैठक में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और राज्यों तथा संघ शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी.

पिछली मीटिंग में लिए गए थे ये अहम फैसले
बता दें कि 28 मई को हुई पिछली बैठक में पीपीई किट, मास्क और टीके सहित कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर कर राहत देने के लिए मंत्रियों के एक समूह (Group of Ministers) के गठन का फैसला किया गया था. गौरतलब है कि जीओएम ने सात जून को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

कोरोना वैक्सीन ब्लैक फंगस की दवा पर तय हो सकता है टैक्स

माना जा रहा है कि कुछ राज्यों के वित्त मंत्रियों ने कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर दर में कटौती की वकालत की है. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को कहा था कि राज्य सरकार मरीजों की सुविधा के लिए कोविड संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर करों में कटौती के पक्ष में है. हालांकि, वह वस्तु एवं सेवा कर (GST) दरों के संबंध में जीएसटी परिषद के निर्णय को स्वीकार करेगी.

कोरोना से जुड़ी राहत सामग्रिमें मेडिकल ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, मास्क और ब्लैक फंगस की दवा आदि शामिल हैं, जिन पर आज निर्णय लिया जाना है.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: