IDBI बैंक ग्राहकों को झटका! 1 जुलाई से कैश जमा करने पर लगेगा चार्ज, चेक बुक के भी बदलेंगे नियम

नई दिल्ली. आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) 1 जुलाई से कई नियम बदलने जा रहा है. बैंक ने शुक्रवार को चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव किया है. ग्राहकों को अब हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेक बुक (Cheque Book) ही निशुल्क मिलेंगी. उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहकों को 5 रुपये का भुगतान करना होगा. संशोधित शुल्क अगले महीने से लागू होगा.

अभी तक बैंक के ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पेज की चेक बुक निशुल्क होती रही है. उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की चेकबुक देता है. उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को पांच रुपये का भुगतान करना होता था. बैंक ने एक नोटिस में कहा कि संशोधित शुल्क एक जुलाई, 2021 से लागू हो जायेगा. हालांकि, ‘सबका सेविंग अकाउंट’ के तहत आने वाले ग्राहकों पर नई व्यवस्था लागू नहीं होगी और उन्हें एक साल में निशुल्क असीमित चेक मिलते रहेंगे.

चलिए जानते हैं 1 जुलाई से बदलने वाले नियमों के बारे में
— आईडीबीआई बैंक के ग्राहकों को अब हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेकबुक ही निशुल्क मिलेंगी. उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहकों को पांच रुपए का भुगतान करना होगा.

— इसके अलावा बैंक ने कैश जमा (होम और नॉन होम) के लिए फ्री सुविधा को अर्द्धशहरी और ग्रामीण शाखाओं में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5 5 कर दिया है.

— इसी प्रकार सुपरन बचत जमा खातों में भी अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में निशुल्क लेनदेन को मौजूदा क्रमश 10 और 12 से कम करके प्रत्येक के लिये आठ कर दिया है. बैंक ने और भी कुछ सेवाओं में बदलाव किया है.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: