जब ज्यादा हों तिल तो इनको ऐसे करें स्किन से रिमूव

वैसे तो चेहरे पर तिल (Mole) को खूबसूरती की निशानी (Symbol) माना जाता है. लेकिन किसी-किसी के चेहरे या बॉडी पर एक या दो तिल नहीं बल्कि कई सारे तिल हो जाते हैं. जो कि खूबसूरती को बढ़ाने की जगह कम करने लगते हैं. कभी-कभी तो इतने तिल एक साथ निकल आते हैं जिससे आपका लुक बिगड़ने लगता है. कुछ लोग इनको रिमूव करने के लिए लेजर थेरेपी की मदद लेते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए ये संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में मन में सवाल आता है कि इनको और किस तरह से रिमूव (Remove) किया जा सकता है. आज हम यहां आपको कुछ घरेलू तरीके बता रहे हैं. जिनको अपनाकर आप अनचाहे तिल को स्किन से रिमूव करने में कामयाब हो सकते हैं. ध्यान रखें यहां हम फ्लैट तिल की बात कर रहे हैं मस्से की नहीं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

अन्नानास का रस

तिल को रिमूव करने के लिए आप एक चम्मच अन्नानास का ताजा रस लें. इसको रुई की मदद से तिल की जगह पर लगाएं. कुछ देर लगा रहने दें फिर उंगली की मदद से उस जगह की पांच मिनट मसाज करें. फिर साफ़ पानी से धो लें. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराने से तिल का रंग हल्का होने लगेगा. धीरे-धीरे ये पूरी तरह से रिमूव हो जायेगा.

लहसुन का पेस्ट

लहसुन का पेस्ट इस्तेमाल करने से भी तिल को रिमूव करने में मदद मिलती है. इसके लिए लहसुन की कलियों को छीलकर बारीक पीस लें. इस पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगाएं. इसको रात भर ऐसे ही लगा रहने दें. सुबह साफ़ पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को रोज़ाना कुछ हफ़्तों तक दोहराने से तिल रिमूव हो जायेगा.

धनिया पत्ती

धनिया की पत्ती भी आपके स्किन से तिल को रिमूव करने में सहायता कर सकती है. इसके लिए आप धनिया की कुछ पत्ती लेकर धो लें और फिर इनको बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगाकर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह साफ़ पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को भी कुछ हफ़्तों तक रिपीट करने से इस दिक्कत से निजात मिल जाएगी.

प्याज़ का पेस्ट

प्याज़ का पेस्ट भी आप तिल रिमूव करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. एक छोटे प्याज़ को छीलकर बारीक पीस लें. इस पेस्ट को तिल पर लगाएं और दो-तीन घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद साफ़ पानी से धो लें. कुछ हफ़्तों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं. इससे तिल धीरे-धीरे हल्का होने लगेगा.

कैस्टर ऑयल-बेकिंग सोडा

कैस्टर ऑयल की आठ-दस बूंदे लेकर इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें. इन दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. इस पेस्ट को तिल पर लगाकर कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर साफ़ पानी से धो लें. इस प्रोसेस को रोज़ाना कुछ हफ़्तों तक दोहराते रहें. ये तिल को स्किन से रिमूव करने में मदद करेगा.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: