वर्क फ्रॉम होम के दौरान तनाव करता हो परेशान तो आजमाएं ये तरीके

कोरोना के इस दौर में वर्क फ्रॉम होम (Work from home) करने के चलते घर और ऑफिस के बीच लाइफ को बैलेंस कर पाना काफी मुश्किल  (Difficult) सा होता जा रहा है. वर्क फ्रॉम होम करने वालों का ज्यादातर समय ऑफिस के काम और घर की टेंशन के बीच ही निकल जाता है. हाल ये है कि लोगों के पास खुद के लिए समय ही नहीं बचा है. ऐसे में लोगों में मानसिक तनाव (Mental stress) की दिक्कत बढ़ने लगी है. अगर आप भी इस दिक्कत से गुज़र रहे हैं तो तनाव से बचने के इन तरीकों को अपना सकते हैं.

वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको टाइम मैनेजमेंट सीखना बहुत ज़रूरी है. आपको अपनी जॉब और घर के बीच तालमेल बिठाना होगा. इसके लिए आप अपने कामों को प्राथमिकता के तौर पर तय करें. जो काम बहुत जरूरी न हों उनको फ़ौरन निपटाने के लिए टेंशन न लें और उनको वीकेंड पर पूरा करें.

सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुछ देर ब्रेक के समय भी लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव हो जाते हैं और अपना क्वालिटी टाइम खराब कर देते हैं. जो माइंड को रिलेक्स करने की जगह कई और तरह की टेंशन दे देता है. जो समय आपको काम के बीच मिलता है या आप निकाल पाते हैं, उस दौरान आप उन कामों को करने की कोशिश करें जो आपको स्ट्रेस फ्री करने में मदद करें. इस समय को अपने परिवार के साथ या उन लोगों से साथ बिताएं जिनसे बात करके आपको ख़ुशी और एनर्जी मिलती हो.

मेडिटेशन भी है ज़रूरी

मेडिटेशन आपको स्ट्रेस फ्री करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है. आप स्ट्रेस को कम करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें. इसके लिए आप नार्मल मेडिटेशन, चॉकलेट मेडिटेशन और वॉकिंग मेडिटेशन में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं. मेडिटेशन आपके दिमाग को शांत करने में और लाइफ को बैलेंस करने में भी आपकी मदद करेगा. इसके साथ ही रोज़ाना आधे घंटे के मेडिटेशन से आपको काफी रिलेक्स महसूस होगा और एनर्जी भी खूब मिलेगी.

जल्दी सोएं और पूरी नींद लें

कई बार हम चाहें कितना भी थक जाएं लेकिन देर रात तक जाग कर काम करते रहते हैं. अगर काम से फ्री हो जाते हैं तो भी सोशल मीडिया पर समय बिताते रहते हैं या टीवी देखते रहते हैं. जबकि मेंटल स्ट्रेस से राहत पाने के लिए ज़रूरी है कि रात को जल्दी सोएं और नींद पूरी लें. इससे आपका शरीर तनाव और दिनभर के दबाव से खुद को डिटॉक्स करेगा जिससे मानसिक तनाव कम होगा और एनर्जी भी भरपूर मिलेगी.

source:news18
0Shares
Share

One thought on “वर्क फ्रॉम होम के दौरान तनाव करता हो परेशान तो आजमाएं ये तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: