Mango Benefits: सिर्फ जायके के लिए नहीं बल्कि इन चार वजहों से खाएं आम, जानें फायदे

गर्मी के मौसम की सौगात, सभी फलों का राजा, जायकेदार और खुशबूदार आम हर उम्र के लोगों की पसंद है. ये एक ऐसा फल है जिससे संतुष्टि नहीं मिलती और बड़ी मात्रा में खाने से भी झिझक नहीं होती. बच्चे, बूढ़े, जवान गर्मी के इस फल को बेदह शौक से इस्तेमाल करते हैं. उसके इस्तेमाल से अनगिनत सेहत को फायदे पहुंचते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, आम में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कोलोन कैंसर, दिल की बीमारी से सुरक्षा देता है और साथ ही पाचन तंत्र, स्किन और बालों के लिए भी बेहद मुफीद होता है.

प्रेगनेन्सी में मुफीद- प्रेगनेन्ट महिलाओं की सेहत के लिए ये आम बेहद मुफीद समझा जाता है. डॉक्टर विटामिन और आयरन की गोली इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं जबकि आम को शानदार सप्लीमेंट्स के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

इम्यून बढ़ा सकता है- इम्यून बढ़ानेवाले पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है आम. आम के 165 ग्राम यानी एक कप से आपकी रोजाना की विटामिन ए का 10 फीसद पूरा होता है. विटामिन ए स्वस्थ इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक है क्योंकि ये संक्रमण के खिलाफ लड़ता है. विटामिन ए पर्याप्त नहीं होने से संक्रमण का ज्यादा खतरा होता है.

आंख की हिफाजत करता है- आम स्वस्थ आंखों का समर्थन करने में मददगार पोषक तत्वों से भरा होता है. उसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन पाए जाते हैं. ये आंख की रेटिना में जमा होते हैं. रेटिना के अंदर ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन अतिरिक्त रोशनी को अवशोषित कर स्वाभाविक धूप अवरोधक का काम करते हैं. उसके अलावा, ये सूर्य के प्रकाश में मौजूद नुकसानदेह ब्लू लाइट से आंखों की हिफाजत करते हैं. विटामिन ए का अच्छा स्रोत होने की वजह से आम आंख की सेहत का समर्थन करता है.

खास कैंसर का खतरा कम करता है- आम पॉलीफेनोल में अधिक होता है, जिसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं. पॉलीफेनोल ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ सुरक्षा देने में मदद कर सकते हैं, जिसका संबंध कैंसर के कई प्रकार से जुड़ता है. आम में एक प्रमुख पॉलीफेनोल मांगीफेरा ने हाल ही में अपना कैंसर रोधी प्रभाव होने के लिए ध्यान खींचा है. जानवरों पर हुए परीक्षण में उसने सूजन को कम किया, कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोक दिया या उनको खत्म कर दिया.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: