WTC Final: भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड की टीम का ऐलान, जानें कौन हुआ IN और कौन OUT

नई दिल्ली. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू होने में अब बस तीन दिन का समय बचा है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मैच 18 जून से साउथेम्प्टन में खेला जाएगा. टूर्नामेंट से पहले न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. इंग्लैंड के खिलाफ दौरे पर आई मूल 20 सदस्यीय टीम से पांच खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया. ये पांच खिलाड़ी हैं- डग ब्रेसवेल, जैकब डफी, डेरिल मिशेल, रचिन रवींद्र और मिशेल सेंटनर.

इस टीम में कोई हैरान करने वाला नाम शामिल नहीं है. कॉलिन डी ग्रैंडहोम एकमात्र ऑलराउंडर के रूप में फिट खिलाड़ी हैं. विल यंग बल्लेबाजी कवर के रूप में शामिल किया गया. बीजे वाटलिंग के चोटिल होने पर टॉम ब्लडेंल को रिप्लेसमेंट के रूप में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शामिल किया गया था. वही, इस टीम में उनका बैकअप हैं.

न्यूजीलैंड ने विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में मिशेल सेंटनर की जगह एजाज पटेल को तरजीह दी है. इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में पटेल ने चार विकेट लिए. न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा, ”जिन लोगों ने टीम को इतना कुछ दिया है, उन्हें अलविदा कहना आसान नहीं है.”

स्टीड ने कहा कि एजबेस्टन में एजाज पटेल की प्रभावशाली आउटिंग ने उनके पक्ष में काम किया है. स्टीड ने कहा, “एजबेस्टन में शानदार प्रदर्शन के बाद हम अपने विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में एजाज के साथ गए हैं और हमें विश्वास है कि वह एजेस बाउल में भी वह महत्वपूर्ण साबित होंगे.” उन्होंने आगे कहा, ”कोलिन कई वर्षों तक हमारे टेस्ट सेट-अप का अभिन्न सदस्य रहे हैं और लंबी चोट के बाद लॉर्ड्स में उनकी वापसी को देखकर बहुत अच्छा लगा.”

न्यूजीलैंड ने अपने कप्तान केन विलियमसन और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद रिटायरमेंट लेने वाले बीजे वाटलिंग की अनुपस्थिति में जीत हासिल की, लेकिन स्टीड ने कहा कि यह जोड़ी अब अच्छी तरह से ठीक हो गई है और शुक्रवार से शुरू होने वाले फाइनल के लिए वापस लौटेगी. स्टीड ने कहा, “केन और बीजे को निश्चित रूप से आराम और रिहैबिलिटेशन से फायदा हुआ है और हम उम्मीद करते हैं कि वे फिट होकर फाइनल के लिए उपलब्ध होंगे.”

इंग्लैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन के बावजूद स्टीड ने कहा कि वे वर्ल्ड क्लास टीम भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए पसंदीदा होने के भ्रम में नहीं हैं. उन्होंने कहा, ”विश्व कप फाइनल में खेलना वास्तव में एक विशेष अवसर है और मुझे पता है कि खिलाड़ी साउथेम्प्टन में खेलने को लेकर उत्सुक हैं. भारत एक वर्ल्ड क्लास टीम है, जिसके पूरे लाइन-अप में मैच विजेता हैं, इसलिए हम इस भ्रम में नहीं हैं कि उन्हें हराना कितना कठिन होगा.”

भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए न्यूजीलैंड की टीम:

केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉन्वे, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलकर, नील वैगनर, बीजे वाटलिंग, विल यंग.

न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मो. शमी, मो. सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल, ऋद्धिमान साहा.

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में भारत शीर्ष पर रहा है. भारत ने इस टूर्नामेंट में 12 टेस्ट जीते हैं और 4 हारे हैं और एक मैच ड्रॉ हुआ. भारत 520 प्वॉइंट्स हैं और प्रतिशत है 72.2. वहीं, न्यूजीलैंड ने 7 मैच जीते हैं और 4 मैच हारे हैं. न्यूजीलैंड के प्वॉइंट्स 420 हैं और प्रतिशत 70 है. आईसीसी ने 23 जून को टेस्ट के लिए आरक्षित दिन के रूप में अलग रखा है. अगर फाइनल मैच (WTC Final) ड्रॉ या टाई होता है तो भारत और न्यूजीलैंड दोनों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: