काली मिर्च से सफेद बालों को बनाएं काला, ऐसे करें अप्लाई

Black Pepper On Hairs: काली मिर्च न सिर्फ सेहत के लिए अच्छी होती है बल्कि यह बालों और स्किन को भी हेल्दी रखती है. काली मिर्च के सेवन से इम्यूनिटी (Immunity) भी स्ट्रॉन्ग होती है. काली मिर्च खांसी, जुकाम और पाचन में सहायक होती है. इतना ही नहीं, यह हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है. अगर आपके सिर में डैंड्रफ (Dandruff) है और इसके चलते बाल काफी तेजी से झड़ रहे हैं, तो काली मिर्च इस समस्‍या से आपको छुटकारा दिला सकती है. इसके अलावा सफेद बालों (White Hairs) को काला करने में भी काली मिर्च आपकी मदद कर सकती है. काली मिर्च से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. आइए आपको बताते हैं कि बालों में काली मिर्च लगाने से आपको कैसे फायदा पहुंच सकता है और कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

सफेद बालों के लिए दही और काली मिर्च का हेयर पैक
अगर आप सफेद बालों से परेशान हैं, तो आप अपने बालों में काली मिर्च के साथ दही से बने हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. काली मिर्च बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकती है, क्योंकि इसमें कॉपर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. दही आपके बालों को मॉइश्चराइज करता है और विटामिन सी की कमी को दूर करता है. इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपको एक बाउल में 1 कप दही लेना होगा. फिर इसमें 2 चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें और मिलाएं. इसके बाद आप इसमें एक चम्मच शहद डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं. अब इस हेयर पैक को अपने बालों और स्काल्प पर लगाएं. आधे घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें.

डैंड्रफ के लिए काली मिर्च और ऑलिव ऑयल का हेयर पैक
मौसम बदलते ही बालों में डैंड्रफ की समस्‍या पैदा हो जाती है. ऐसे में आप काली मिर्च और जैतून के तेल से सिर और बालों की मसाज कर सकते हैं. अगर आप इस नुस्खे को सप्ताह में दो बार आजमाते हैं, तो आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें. फिर इसमें वर्जिन ऑलिव ऑयल डालें और इन दोनों को अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद इसमें दो बड़े चम्मच नींबू का रस डालें और मिलाएं. अब इसे अपने स्काल्प पर लगाएं और 1 घंटे या पूरी रात के लिए छोड़ दें. अगले दिन आप अपने बालों को शैम्पू से धो लें. यह आपको डैंड्रफ को रोकने में मदद करेगा.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: