CBSE 12th Results Updates: 10वीं, 12वीं में स्‍टूडेंटस को कैसे द‍िए जाएंगे नंबर, केन्‍द्र सरकार ने बताया फॉर्मूला

CBSE 12th Results Updates: सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से 12वीं का रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला बताया गया. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को मूल्यांकन नीति तय करने के लिए 14 दिनों का समय दिया था. सरकार की ओर से एजी ने 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला बताया.

कोरोना मामलों के कारण सीबीएसई और आईसीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया गया था. अब रिजल्ट जारी करने को लेकर सीबीएसई की ओर से तैयारी की जा रही है. आज सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई 12 वीं रिजल्ट घोषित करने को लेकर सुनवाई हुई. सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया है.

एजी ने की बहस की शुरुआत

सुप्रीम कोर्ट में AG ने बहस की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि इससे पहले इस तरह की परिस्थिति कभी नही आई। कोर्ट ने कहा कि पॉलिसी की एक कॉपी विकास सिंह को भी दे दें
कैसे तैयार हो रहा रिजल्ट

AG ने कहा CBSE ने 10, 11 और 12 प्री बोर्ड के रिजल्ट को लिया है. 10 वी के 5 विषय में से 3 विषय के सबसे अच्छे मार्क को लिया जाएगा. 10वीं कक्षा के लिए 5 विषय लिए गए हैं और तीन में से सर्वश्रेष्ठ का औसत निकाला गया है. कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल होते हैं. हम 10वीं से 30 फीसदी, 11वीं से 30 फीसदी और 12वीं से 40 फीसदी लेंगे. इस तरह उनके अंक निकलेंगे.

सीबीएसई ने 4 जून 2021 को ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया तय करने के लिए 13 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. 12वीं मूल्यांकन नीति तय करने के लिए समिति को दस दिन का समय दिया गया था. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और सीबीएसई को ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया तय करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: