Skin Care: स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए अपना ये Tips

गर्मी के मौसम और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारी स्किन (Skincare) सबसे ज्‍यादा प्रभावित होती हैं. आजकल लोगों के पास समय की कमी होने के कारण लोग त्वचा का ख्‍याल रखने की बजाए मेकअप आदि पर भरोसा करते हैं जिससे स्किन ड्राई होने लगती हैं. इसके साथ ही गर्मी में AC के बिना गुजारा करना मुश्किल होता है लेकिन एक तरफ जहां AC हमारी बॉडी को ठंडा रखता है वहीं इससे स्किन को बेहद नुकसान भी पहुंचता हैं. इससे निकलने वाली ठंडी हवा स्किन की नमी को कम कर देती है जिससे स्किन रुखी और बेजान दिखती है. इस मौसम में स्किन की ड्राईनेस को दूर करने और इसे हेल्दी बनाने के लिए हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे.

चेहरे की मसाज

आप अपने चेहरे की दही से मसाज कर सकते हैं. दही में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. दही स्किन की नेचुरल नमी को बनाएं रखने में मदद करता है. दही का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बे और कालापन भी दूर होता है. सॉफ्ट और चमकदार त्वचा के लिए आप दही का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 4 बार जरूर करें. इससे चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें आपकी स्किन की ड्राईनेस दूर होने लगेगी.

माइल्‍ड मॉश्‍चराइजर

रूखी त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करने से नमी बनी रहती है. ऐसे में आप हर दिन माइल्‍ड मॉश्‍चराइजर का प्रयोग करें. ये त्‍वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखेंगे. आप अपने लिए ऐसा मॉश्‍चराइजर खरीदें जिसमें खुशबू कम से कम हो और कैमिकल फ्री हों.

शहद

शहद एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. शहद स्किन को मॉइश्चराइज करने में काफी मददगार है. शहद आपकी त्वचा को गहराई से साफ करता है, इसकी नेचुरल नमी को बनाए रखता है. 1 चम्मच शहद चेहरे पर लगाकर चेहरे की 10 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें. शहद से चेहरे की ड्राईनेस कम हो जाएगी.

एक्‍सफोलिएट करें

स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी होता है. आप सप्‍ताह में 2 से 3 बार स्किन को अच्‍छी तरह से एक्‍सफोलिएट यानी स्‍क्रबिंग जरूर करें. इससे चेहरे की डेड स्किन हट जाती है और चेहरे साफ हो जाता है.

source:newsnation

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: