Bank Holiday Alert: देश के अधिकांश हिस्सों में आज से लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए- क्यों?

Bank Holiday Alert: अगर आपको भी आने वाले एक-दो दिनों में बैंक का कोई जरूरी काम निपटाना है. तो उसके पहले आप यह खबर जरूर पढ़ लें, क्योंकि अब बैंक सीधे 1 सितंबर को खुलेंगे. इसलिए बैंक जाने से पहले एक बार छुट्टियों की लिस्ट देख लें. बता दें, यह अगस्त माह का अंतिम सप्ताह चल रहा है. इस महीने में कई त्योहारों के कारण बैंक बंद रहते हैं. अगले दो दिनों तक देश के अलग-अलग हिस्सों में त्योहार मनाए जाएंगे. इससे बैंकों में अवकाश रहेगा. हालांकि, इसमें कई क्षेत्रीय अवकाश भी हैं.

क्षेत्रीय अवकाश से मतलब यह है कि किसी राज्य में बैंक बंद रहेंगे, किसी राज्य में खुले भी रह सकते हैं. जहां पर खुले रहेंगे वहां पर बैंकिंग कार्य जारी रहेगा. वैसे भी अगस्त के महीने में कई त्यौहार आते हैं. इसकी वजह बैंकों में छुट्टियां रहती हैं.

जानिए- क्यों लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे बैंक?

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, अगस्त के आखिरी दिनों में बैंक 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. 28 अगस्त को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. रविवार की वजह से 29 अगस्त को बैंक नहीं खुलेंगे. यह साप्ताहिक अवकाश है. वहीं, कृष्ण जन्माष्टमी के कारण 30 अगस्त और कुछ स्थानों पर 31 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे. इसलिए 1 सितंबर को सीधे काम के लिए बैंक खुलेंगे.

जन्माष्टमी की वजह से इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक विभिन्न राज्यों में स्थानीय त्योहारों के अनुसार बैंकों की छुट्टियां तय करता है. इसलिए जिस राज्य में यह पर्व प्रमुखता से मनाया जाता है. उस दिन राज्य के बैंकों में अवकाश रहता है. जन्माष्टमी पर 30 तारीख को अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, कुछ जगहों पर यह त्योहार 31 अगस्त को मनाया जाएगा.

बैंकों में अवकाश के दिन नगद निकासी के लिए एटीएम का लें सहारा

इंटरनेट के इस युग में, यदि आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो आपका कोई भी आवश्यक लेनदेन प्रभावित नहीं होगा. ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं 24 घंटे चालू रहेंगी. आप ऑनलाइन जाकर कोई भी काम पूरा कर सकते हैं. हालांकि अगर आप कैश अपने पास रखना चाहते हैं तो आज ही कर लें, क्योंकि बैंक बंद होने से एटीएम में कैश की किल्लत हो सकती है.

source:india.com

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: