Navi mumbai:उस बर्थ डे गिफ्ट के चक्कर में महिला ने सबकुछ गवांए फिर होश ठिकाने आए? जानें

नवी मुंबई। नेरुल में रहने वाली उस 50 साल की विधवा को फेसबुक फ्रेंड द्वारा बर्थ डे गिफ्ट देने के बहाने 13 लाख 29 हजार रुपए का चूना लगाए जाने की सनसनीखेज घटना सामने आई है। पुलिस ने इस प्रकरण में आईटी एक्ट के तहत साइबर क्रिमिनल्स गैंग के खिलाफ मामला दर्ज किया है और सरगर्मी से तहकीकात में जुटी हुई है।

करते थे घंटों चैटिंग

घटना का शिकार हुई महिला ने पुलिस को की शिकायत के मुताबिक कुछ माह पूर्व उसकी फेसबुक के जरिए डॉ. मार्को नाम के एक शख्स से फ्रेंडशिप हुई थी और आपस में घंटों चैटिंग किया करते थे। जल्द ही दोनों एक-दूसरे से घुल-मिल गए थे, सो उन्होंने एक-दूसरे को अपने मोबाइल नंबर भी दे दिए थे। इस दरमियान मार्को ने फेसबुक पर प्रोफाइल चैक कर इस महिला की व्यक्तिगत जानकारी हासिल कर ली थी। महिला के बर्थ डे का मौका ताक उसने उसे गिफ्ट के रूप में सोने की ज्वेलरी, रिस्ट वॉच, लैदर फुटविअर, शूज, बैग और 37 लाख की नकदी भेजने को कहा। मार्को ने बताया कि उसने उसके लिए यह सब ले रखा है, बस भेजना भर है। व्हाट्सएप पर उसने इन सभी चीजों के फोटो, वीडियो और जिस कुरियर से भेजेगा, उसकी जानकारी सेंड की थी, लिहाजा महिला का उस पर भरोसा पुख्ता हो गया।

जेवर रखे गिरवी, बच्चे की एफडी तोड़ी

मार्को ने महिला को बताया था कि ये सभी चीजें कुरियर से भेजी जाएंगी और इसके लिए कुछ पैसे देने होंगे। फिर एक रोज, ऋषि झा नामक एक व्यक्ति ने इस महिला से संपर्क किया और उसे गिफ्ट का कुरियर रिसीव करने के लिए 29 हजार रुपए भेजने को कहा। साथ ही, यह भी कहा कि गिफ्ट की धनराशि बड़ी है, इसलिए 6 लाख 50 हजार रुपए अलग से भेजने होंगे। महिला इस प्रलोभन में आ गई। उसने यह सब पाने के लिए रुपयों का इंतजाम अपने खुद के जेवर गिरवी रख कर किया, कुछ रुपए कम पड़ रहे थे, सो बच्चे के नाम की एफडी भी तोड़ दी।

सब-कुछ लुटा कर आया होश

उसके बाद एजेंट जय शाह, सुमित मिश्रा और ऋषि झा नामक व्यक्ति बारंबार उससे तरह-तरह के बहाने बनाकर रुपए ऐंठते रहे और वह इस तरह ने कुल 13 लाख 29 हजार रुपए गवां बैठी, बावजूद इसके उसे कोई बर्थ डे गिफ्ट नहीं मिला। तब जाकर कहीं उसे खुद के ठगे गए होने का अहसास हुआ और फिर उसने नेरुल स्टेशन पहुंचकर इस बाबत शिकायत दर्ज कराई।

source:newsdanka

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: