क्या आपने पी है लहसुन की चाय? डाइट में शामिल करने से पहले जान लें इसके फायदे

Health Benefits Of Garlic Tea: लहसुन खाना पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है. लहसुन खाने से शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) भी बढ़ती है. आपने लहसुन को कई तरीकों से खाया होगा. लहसुन एक तरफ जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इसे अचार के रूप में खाना पसंद करते हैं. कई लोग अपने हेल्थ का ध्याव रखते हुए भुना हुआ या फिर कच्चा लहसुन ही खा लेते हैं. लेकिन क्या आपने कभी लहसुन की चाय के बारे में सुना है. कई लोग चाय में किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट करने से कतराते हैं. ऐसे में अगर आप से कहा जाए की लहसुन की चाय सेहत के लिए फायदेमंद है तो शायद आप इसकी चाय पी लें. लहसुन का इस्तेमाल जड़ी बूटी (Herbs) के लिए किया जाता है. आइए आपको बताते हैं कैसे बनती है लहसुन की चाय और शरीर को कैसे पहुंचाती है ये फायदा.

लहसुन की चाय के फायदे
-हाइपरटेंशन और डायबिटीज से लड़ने के लिए लहसुन की चाय को बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. लहसुन की चाय में नींबू और शहद मिलाने से इसकी गुणवत्ता और अधिक बढ़ जाती है.

-एंटी-वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए लहसुन की चाय पीने की सलाह दी जाती है. यह चाय मेटाबॉलिज्म, इम्युनिटी और अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है. ये चाय दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करती है.

-लहसुन की चाय विटामिन-सी से भरपूर होती है. यही वजह है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और दिल की परेशानियों से बचाने में ये मदद करती है.

कैसे बनाएं लहसुन की चाय
इसे बनाने के लिए एक बर्तन में पानी डालें और जब ये उबलने लगे तो इसमें चाय की पत्ती डालें. फिर कद्दूकस किया लहसुन डालें और अदरक डालकर कुछ सेकंड के लिए उबलने के लिए रख दें. फिर इसमें थोड़ी सी इलायची पाउडर और लौंग मिलाएं. जब ये अच्छे से उबल जाए तो गैस बंद करें और छान कर शहद मिलाकर पी लें.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: