रिटायरमेंट के बाद भी दूसरे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं MS Dhoni, जानिए कैसे होती है इतनी कमाई

नई दिल्ली: टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो, लेकिन आज भी उनके फैंस पूरी दुनिया में मौजूद हैं. धोनी के पास फेम के साथ-साथ पैसे की भी कोई कमी नहीं है. वो सचिं तेंदुलकर के बाद दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले क्रिकेटर हैं. लेकिन ये सवाल सभी के दिमाग में आता है कि इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी धोनी इतना पैसा कैसे कमाते हैं. आइए एक नजर डालते हैं उनके कमाई के कुछ मुख्य जरियों के ऊपर.

धोनी, जिन्होंने 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया, अभी भी लगभग 74 करोड़ रुपये तक सालाना कमाते हैं. आईपीएल को छोड़कर धोनी ज्यादा प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेलते. लेकिन उन्हें अपनी आईपीएल टीम सीएसके और कई ब्रांड संघों से काफी पैसा मिलता है.

धोनी आईपीएल की शुरुआत के बाद से ही फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े रहे हैं. सीएसके धोनी को 15 करोड़ रुपये का वेतन देती है है. धोनी से ज्यादा सैलरी सीएसके के किसी भी खिलाड़ी को नहीं मिलती है.

डोमेन वेबसाइट से लेकर वैवाहिक वेबसाइट तक, धोनी अभी भी दुनियाभर की कंपनियों के लिए सबसे भरोसेमंद चेहरों में से एक हैं. बड़ी-बड़ी कंपनी धोनी को अपना प्रचार करने के लिए साइन करती हैं.

धोनी के पास रांची में एक बड़ा फॉर्म हाउस है और इसमें लगभग 80 बाइक भी शामिल हैं. इसके अलावा इस फॉर्म हाउस में कई महंगी कार भी हैं. इन सभी कार और बाइक्स की कीमत करोड़ों में है.

कमाई के मामले में धोनी दिग्गज सचिन तेंदुलकर से ठीक पीछे हैं. धोनी की तरह सचिन भी एक इलेक्ट्रिकल कंपनी से लेकर म्यूचुअल फंड और कई अन्य ब्रांडों से जुड़े हैं.

source:zeenews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: