सफर या छुट्टियों पर जाने से पहले रख लीजिये ये जरूरी सामान, नहीं तो होगी परेशानी

मेडिकल किट

Medical Kit

अगर आप किसी सफर पर हैं और किसी दुर्घटना का शिकार हो गए हैं तो यह बहुत आवश्यक है कि आपकी कार में प्राथमिक इलाज का ज़रूरी सामान रखा हो. इसके अलावा चक्कर आने या उल्टी होने की समस्या से निजात पाने की दवा भी आपको फर्स्ट ऐड किट के अलावा रखनी चाहिए. वैसे तो कार कंपनियां कार के साथ फर्स्ट ऐड किट देती हैं, लेकिन इससे बेहतर आप अपने हिसाब से एक डिब्बे में कारगर दवाइयां और चोटिल होने पर उपचार का सामन कार में रखें.

पंचर किट

Puncture Kit

मान लीजिए घनी आबादी से दूर किसी सूनसान जगह आपकी कार का टायर पंचर हो जाता है और कार में रखी स्टैपनी यानी पांचवा टायर भी यदि पंक्चर निकले या उसमें हवा ना हो, तो कितना गुस्सा आता है. इस समस्या से बचा जा सकता है. बाज़ार में किफायती टायर पंक्चर रिपेयर किट मिलते हैं जो ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं. इनकी मदद से कुछ ही मिनटों में कार के पंक्चर टायर कोआप खुद आसानी से दरुस्त कर सकते हैं.

एक्स्ट्रा टायर

extra tire

पंचर किट के अलावा आपकी कार में स्पेयर टायर होना बहुत जरूरी है, वो भी अच्छी हालत में. स्पेयर टायर के साथ जैक होना भी होना चाहिए. क्योंकि टायर बदलने में इसी जैक का इस्तेमाल किया जाता है. अमूमन कार का टायर पंक्चर होने पर इसकी स्टैपनी काम आती है और कुछ ही मिनटों में सफर दोबारा शुरू किया जा सकता है, बशर्ते कार की स्टैपनी पंक्चर ना हो और उसमें पर्याप्त हवा हो.

साथ हों जरूरी दस्तावेज

DOCUMENTS

अगर आप लंबी दूरी तय करने निकले हैं तो अपने साथ खुदके और कार के सभी कागज़ रखना ना भूलें. इनमें ड्राइविंग लायसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, वाहन बीमा, पीयूसी, आधार कार्ड शामिल हैं और इन सभी ओरिजनल दस्तावेज़ों की कॉपी रखना भी ना भूलें.

रेफ्लेक्टर्स और टॉर्च

TORCH

किसी भी विषम परिस्थिति में रिफ्लैक्टर्स बहुत कारगर साबित होते हैं. कार खराब होने पर त्रिकोण आकार के चमकने वाले ये रिफ्लैक्टर्स गुज़रने वाले सभी वाहनों को दिखाई देते हैं और इन्हें देखकर लोग आपकी मदद के लिए आगे आ सकते हैं. इसके अलावा अपने साथ एक फ्लैशलाइट अथवा टॉर्च भी रखें ताकि रात के समय आस-पास की गतिविधी दिखाई दे सके.

जीपीआरएस और मैप

GPRS MAP

किसी यात्रा की शुरुआत में ही आप पूरे रास्ते का मैप डाउनलोड कर लें या फिर इस रास्ते का मैप ही अपने साथ रखें. जब तक इंटरनेट है, तबतक जीपीआरएस आपको हर मोड़ की जानकारी देता है. मैप डाउनलोड करने पर आपको इंटरनेट ना मिलने की दशा में भी मैप पर रास्ता दिखता रहेगा. भले ही आपको रास्ता याद हो, जीपीआरएस का इस्तेमाल अवश्य करें.

पावर बैंक और चार्जर

POWER BANK AND CHARGER

पूरे रास्ते आपका मोबाइल ऑन रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए कार के अंदर USB पोर्ट से चलने वाला चार्जर ज़रूर रखें. इसके अलाव पावरबैंक भी काफी कारगर विकल्प है जिसे घर से पूरी तरह चार्ज करके निकलें. नए और आधुनिक पावर बैंक की क्षमता काफी बढ़ चुकी है जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर 5-6 बार आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं.

कैश

CASH

 शहरों से अलग छोटे इलाकों या हिल स्टेशन पर पेटीएम या गूगल पे काम नहीं करता, सैलानियों को कई बार काफी पैदल चलकर किसी स्थान पर जाना होता है जहां मोबाइल नेटवर्क भी नहीं होता. इस दशा में अगर आप पानी की बॉटल या कुछ और सामान खरीदना चाहते हैं तो आपके पास नकद होना चाहिए. इसके अलावा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फेल होने पर भी नकद ही काम आता है, तो जब भी लंबे सफर पर निकलें, समय-समय पर कैश निकालकर अपने पास रखें.

मास्क और टिस्यू पेपर

MASK, TISSUE AND OTH

 लंबी दूरी तय करते समय उस जगह और पर्यावरण को साफ रखने के लिए बिन बैग्स यानी कचरा रखने वाली पन्नी साथ रखें और अपनी यात्रा का पूरा कचरा उसी में रखकर किसी डस्टबिन में डालें. इसके अलावा पानी की एक बड़ी बॉटल, महामारी को ध्यान में रखते हुए सेनिटाइज़र और मास्क, टिशू पेपर्स भी अपनी सहूलियत के लिए कार में रख सकते हैं.

source:zeenews
0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: