LIC Jeevan Anand Policy: एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी 1, 400 रुपये का प्रीमियम और 25,000, 000/- लाख लाभ प्राप्त करें

LIC Jeevan Anand Policy: एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी 1, 400 रुपये का प्रीमियम और 25,000, 000/- लाख लाभ प्राप्त करें

LIC Jeevan Anand Policy: अगर आप एलआईसी (Jeevan Anand Policy) की ऐसी योजना में निवेश करना चाहते हैं, जहां मैच्योरिटी बेनिफिट भी मिलता है और नॉमिनी को भी मृत्यु होने पर लाभ मिलता है, तो जीवन आनंद पॉलिसी आपके लिए बेहतर हो सकती है. इस पॉलिसी में प्रीमियम टर्म और पॉलिसी टर्म समान हैं. इसका मतलब यह है कि जितने वर्षों के लिए पॉलिसी लागू है, उतने ही वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा. अगर आपकी उम्र 18 साल से ऊपर है तो आप इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं. जानिए, इस पॉलिसी के और क्या फायदे हैं…

दो प्रकार के बोनस प्राप्त करें

इस पॉलिसी में आपको दो तरह के बोनस मिलते हैं. पॉलिसी जितनी पुरानी होगी, निहित साधारण पुनरीक्षण बोनस का लाभ उतना ही अधिक होगा. इसके अलावा अतिरिक्त बोनस का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी का 15 साल का होना जरूरी है. वहीं अगर पॉलिसी के दौरान व्यक्ति की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को बीमित रकम का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट मिलेगा. यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु अवधि के बाद हो जाती है, तो नॉमिनी को सम एश्योर्ड के बराबर राशि मिलेगी.

न्यूनतम सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये

इस पॉलिसी के तहत मिनिमम सम एश्योर्ड की बात करें, तो यह एक लाख रुपये तक है और मैक्सिमम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है. इस पॉलिसी के साथ 4 राइडर्स उपलब्ध हैं, जैसे- एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर.

यह लाभ परिपक्वता पर उपलब्ध है

इस पॉलिसी के तहत मैच्योरिटी या डेथ बेनिफिट एकमुश्त या किश्त में लिया जा सकता है. आप कुछ हिस्सा एकमुश्त या किश्त में ले सकते हैं. यह किस्त 5, 10 और 15 साल के लिए हो सकती है. इसके अलावा इस पॉलिसी पर टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है.

परिपक्वता गणना

एलआईसी प्रीमियम कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आपने 35 साल की उम्र में 5 लाख रुपये का सम एश्योर्ड खरीदा है और पॉलिसी की अवधि 35 साल है, तो आपका सालाना प्रीमियम 16,300 रुपये होगा. अर्धवार्षिक प्रीमियम 8200 रुपये, तिमाही प्रीमियम 4200 रुपये और मासिक प्रीमियम 1400 रुपये होगा. 35 वर्षों में कुल जमा राशि 5.70 लाख रुपये होगी. मौजूदा बोनस के आधार पर आपको मैच्योरिटी पर कुल 25 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख, वेस्टेड सिंपल रिविजनरी बोनस 8.60 लाख रुपये, फाइनल एडिशनल बोनस 11.50 रुपये मिलेगा.

अनुग्रह अवधि के संबंध में क्या नियम है?

इस पॉलिसी के तहत, यदि बीमित व्यक्ति हर महीने प्रीमियम का भुगतान करता है, तो अनुग्रह अवधि 15 दिन है और यदि प्रीमियम तिमाही, अर्धवार्षिक और वार्षिक रूप से जमा किया जाता है, तो 30 दिनों की छूट अवधि होती है. 2 साल पूरे होने पर पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है. आप 2 साल बाद इस पॉलिसी पर लोन भी ले सकते हैं.

source:india.com

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: