Maharashtra Me Kab Knulenge School: महाराष्ट्र में कब खुलेंगे स्कूल? शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दी यह बड़ी जानकारी…

Maharashtra Me Kab Knulenge School: महाराष्ट्र में कब खुलेंगे स्कूल? शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दी यह बड़ी जानकारी…

Maharashtra Me Kab Knulenge School: देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर धीरे-धीरे कम हो रहा है. हालांकि संभावित तीसरी लहर (Third Wave) की आशंका को देखते हुए तमाम तरह की सावधानी बरती जा रही है. तीसरी लहर की आशंका के बीच कई राज्यों में स्कूल खोले जा चुके हैं तो कई राज्यों में स्कूल खोले जाने की तैयारी (School Reopening News) की जा रही है. उधर, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के शहरी इलाकों में फिलहाल स्कूलों को खोलने का फैसला टाल दिया है. राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने इसकी घोषणा की.

स्कूलों को फिर से खोलने के मुद्दे पर चर्चा के लिए बाल चिकित्सा कार्य बल के साथ बैठक के बाद वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) की ओर से यह घोषणा की गई है. अधिक जानकारी देते हुए वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि नए SOP और स्कूल फिर से खोलने के दिशानिर्देशों पर चर्चा की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने पर सलाह देने के लिए सरकार द्वारा गठित विशेषज्ञ पैनल ने कुछ बदलावों का सुझाव दिया है.

न्यूज 18 ने वर्षा गायकवाड़ के हवाले से बताया, ‘हम एक और बैठक करेंगे. इसके बाद प्रस्ताव सीएम को भेजा जाएगा. वह इसके बारे में आखिरी फैसला लेंगे. स्कूलों को फिर से नहीं खोलने का फैसला राज्य में कोरोना की तीसरी अनुमानित लहर के डर के रूप में आया है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि COVID-19 की पहली और दूसरी लहरों के दौरान महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से एक रहा है.

दूसरी ओर, बच्चों पर महाराष्ट्र COVID-19 टास्क फोर्स ने स्कूलों को फिर से खोलने पर कोई निर्णय लेने से पहले शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के टीकाकरण को प्राथमिकता से पूरा करने पर जोर दिया. मुंबई के एक वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ और टास्क फोर्स के एक सदस्य डॉ. बकुल पारेख ने बताया, ‘मुख्य रूप से स्कूलों में शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को पहले टीका लगवाना चाहिए. यह उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा और स्कूलों को बच्चों के लिए सुरक्षित बनाएगा.

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना के 4,196 नए मामले सामने और इस दौरान 104 लोगों की मौत हो गई. राज्य में संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 64,64,876 हो गया और अब तक 1,37,313 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में अब तक 62,72,800 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: