अधिक लैपटॉप-मोबाइल के इस्तेमाल से खराब हो सकती है स्किन, ऐसे करें बचाव

अधिक लैपटॉप-मोबाइल के इस्तेमाल से खराब हो सकती है स्किन, ऐसे करें बचाव

Skin Care Tips: अगर आप लंबे समय तक लैपटॉप के सामने बैठकर काम करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए ही नहीं, स्किन के लिए भी खतरनाक हो सकता है. दरअसल, कोरोना महामारी के दौर में अधिकतर लोग घर से काम कर रहे हैं और उनकी जिंदगी लैपटॉप और मोबाइल के इर्द-गिर्द ही सिमट गई है. ऐसे में यह पाया जाता है कि लोगों की आंखों के अलावा, स्किन पर भी कई तरह की समस्‍याएं होने लगी हैं. दरअसल, शोधों में यह पाया गया है कि लैपटॉप और फोन से निकलने वाली रेडिएशन (Radiation) और ब्‍लू लाइट आपकी स्किन (Skin) के लिए भी काफी खतरनाक हैं. इससे स्किन को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे में कुछ तरीकों को अपनाकर आप अपनी स्किन को डैमेज होने से बचा सकते हैं.

1. खाने पीने पर दें ध्‍यान

अगर आपको लैपटॉप पर लंबे समय तक काम करना होता है तो आपको अपने खान-पान में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो इन रेडिएशन के प्रभाव को कम कर सके. इसके लिए आप ऐसे फूड को डेली डाइट में शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण हों. उदाहरण के तौर पर एवोकैडो, टमाटर और अखरोट खाएं.

2. लगाएं एसपीएफ क्रीम

जब भी आप लैपटॉप पर काम करने बैठें तो एसपीएफ का इस्‍तेमाल करें. यह धूप ही नहीं, ब्‍लू लाइट और स्‍क्रीन रेडिएशन से भी आपकी स्किन को प्रोटेक्‍शन देता है.

3. चेहरे को करें साफ

बेहतर होगा कि हर 3 से 4 घंटे के अंतराल पर अपनी स्किन को साफ करें और थोड़ा सा ब्रेक देकर दोबारा से एसपीएफ क्रीम का उपयोग करें. ऐसा करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे और स्किन पोर्स भी क्‍लीन होते रहेंगे.

4. अंडरआई क्रीम

आंखों के आसपास की स्किन बहुत ही नाजुक होती है. ऐसे में अगर आप स्‍क्रीन के सामने अंडर आई क्रीम लगाकर बैठें तो स्किन डैमेज नहीं होगी. बेहतर होगा कि आप नेचुरल अंडरआई क्रीम का इस्‍तेमाल करें और काम फिनिश होने के बाद चेहरे को आइस वॉटर से धोएं.

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: