Fruits Eating Tips: जानें सूर्यास्त के बाद क्यों नहीं करना चाहिए फ्रूट्स का सेवन, आज ही छोड़ दें ये आदत

Fruits Eating Tips: फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ये बात तो हर कोई जानता है. फ्रूट्स में वो सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए जरूरी होते है. लेकिन क्या आप जानते हैं फ्रूट्स खाने (Fruits Khane Ka Sahi Samay) का सही समय क्या है? बहुत से लोग शाम के समय में या डिनर के बाद फ्रूट्स खाते हैं. इस समय पर फ्रूट्स खाने से आपको फायदों की जगह नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं क्यों शाम के समय फ्रूट्स का सेवन (Jane Kyu Nhi Karna Chahiye Sham Ke Samay Fruits Ka Sevan) नहीं करना चाहिए.

आपको बता दें कि फ्रूट्स को हमेशा खाली पेट खाना चाहिए ताकि यह आसानी से पच सके. फलों को खाने के पहले या ठीक बाद में खाने से हमेशा बचें. फलों का सेवन या तो खाने के आधे घंटे पहले कर लें या फिर खाना खाने के कम से कम एक घंटा बाद तक न करें, अन्यथा आपको पाचन व एसिडिटी संबंधी समस्या हो सकती है.

-सुबह के समय फलों का सेवन स्वास्थ्य और शरीर के लिए सबसे फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें सुबह खाली पेट खाने से हमेशा बचना चाहिए. सीट्रिक यानि खट्टे फलों को खाली पेट खाने से एसिडिटी बढ़ सकती है.

– शाम के समय फ्रूट्स इसलिए नहीं खाने चाहिए क्योंकि इस वक्त बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. फल आपको खाने के तुरंत बाद ही एनर्जी देते हैं क्योंकि ये सिंपल कार्ब्स है साथ ही इसमें डायरेक्ट शुगर भी होती है, और जब बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है तो सिंपल कार्ब्स शरीर के लिए ठीक नहीं होते.

– फलों का चयन अपनी तासीर के अनुसार करें. अगर आपकी तासीर ठंडी है, तो केले, संतरा, अनानास जैसे फलों को ज्यादा न खाएं. वहीं अगर आपकी तासीर गर्म है तो आम और पपीते जैसे फलों का सेवन कम ही करें.

source:india.com

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: