Ind vs Eng 4th Test Live Score: इंग्लैंड की आधी टीम लौटी पैवेलियन, बेयरस्टो और पोप बढ़ा रहे पारी

Ind vs Eng 4th Test Live Score: इंग्लैंड की आधी टीम लौटी पैवेलियन, बेयरस्टो और पोप बढ़ा रहे पारी

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच ओवल के मैदान में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है. पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत के 191 रन के जवाब में इंग्लैंड ने तीन विकेट 53 रन पर गंवा दिए थे. बुमराह ने दोनों सलामी बल्लेबाजों रोरी बर्न्स (5) और हसीब हमीद (0) को पैवेलियन भेजा, तब स्कोर बोर्ड पर छह ही रन टंगे थे. इसके बाद उमेश यादव ने शानदार ऑफ कटर पर फॉर्म में चल रहे कप्तान जो रूट (21) को आउट किया. इससे पहले भारत ने सात विकेट 127 रन पर गंवा दिए थे लेकिन अपना चौथा टेस्ट खेल रहे गेंदबाजी हरफनमौला खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर ने 36 गेंद में 57 रन बनाकर टीम को 200 के करीब पहुंचाया. उन्होंने उमेश के साथ आठवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े.

भारतीय पारी 61.3 ओवर में खत्म हो गई और एक बार फिर नामी गिरामी बल्लेबाजों ने निराश किया. ठाकुर के अलावा कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतक जमाया लेकिन इन दोनों को छोड़कर कोई और बल्लेबाज 20 रन के पार नहीं पहुंच सका. पांच मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है. नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था जबकि लॉर्ड्स में भारत ने 151 रनों से जीत दर्ज की थी. तीसरे टेस्ट में लीड्स के मैदान पर भारत को पारी से हार का सामना करना पड़ा.

इंग्लैंड ने 28 ओवर में 5 विकेट खोकर 76 रन बना लिए हैं. वह अभी भारत से पहली पारी के आधार पर 115 रन पीछे है. ओली पोप 13 और जॉनी बेयरस्टो 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

इंग्लैंड की आधी टीम 62 के स्कोर तक लौटी पैवेलियन. उमेश यादव ने डेविड मलान (31) को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया. उमेश का यह मैच में तीसरा विकेट है. मलान ने 67 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके लगाए. जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी को उतरे.

ओली पोप छठे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे हैं. उमेश यादव की पारी के 21वें ओवर की पहली ही गेंद पर डेविड मलान ने चौका लगाया और इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 58 रन हो गया है. इंग्लैंड अभी भारत से पहली पारी के आधार पर 133 रन पीछे है. मलान 30 रन बनाकर खेल रहे हैं.

उमेश यादव ने दिन की 10वीं गेंद पर टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई. उन्हें क्रेग ओवरटन को आउट किया. इंग्लैंड ने दूसरे दिन अब तक एक भी रन नहीं जोड़ा है. इसी के साथ उमेश यादव के टेस्ट में 150 विकेट भी पूरे हो गए हैं.

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दूसरे दिन की शुरुआत की है. वे सीरीज में जसप्रीत बुमराह के बाद सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड में अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा है.

यह मैच जीतने वाली टीम सीरीज में बढ़त बना लेगी. ऐसे में उस पर से सीरीज हारने का खतरा भी टल जाएगा. ऐसे में वह अंतिम मुकाबले में बिना किसी दबाव के उतरेगी. ऐसे में यह मुकाबला ही सीरीज की दिशा तय करने वाला है.

टीम इंडिया का पलड़ा इस समय थोड़ा भारी है. क्योंकि सीरीज में 500 से अधिक रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज जो रूट आउट हो चुके हैं. ओली पोप सीरीज का पहला मैच खेल रहे हैं, जबकि जॉनी बेयरस्टो और मोइन अली अब तक बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके हैं.

दूसरे दिन का पहला सेशन टीम इंडिया के लिहाज से महत्वपूर्ण रहेगा. टीम इंडिया इस दौरान 2 से 3 विकेट लेकर इंग्लैंड पर दबाव बनाना चाहेगी. यदि इंग्लिश टीम इस सेशन में अधिक विकेट नहीं खोती है ताे वह बड़े स्कोर की ओर बढ़ सकती है.

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव पहली पारी में अब तक एक विकेट ले चुके हैं. उन्होंने जाे रूट को आउट किया है. उनके टेस्ट में अब 149 विकेट हो गए हैं. वे 150 विकेट लेने से बस एक कदम दूर हैं. उन्हें दिसंबर के बाद टेस्ट खेलने का मौका मिला है.

source:news18
0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: