Tokyo Paralympics: Harvinder Singh ने भारत को दिलाया 13वां मेडल, ब्रॉन्ज पर लगाया निशाना

Tokyo Paralympics: Harvinder Singh ने भारत को दिलाया 13वां मेडल, ब्रॉन्ज पर लगाया निशाना

नई दिल्ली: भारत के तीरंदाज हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) जीता. यह तीरंदाजी (Archery) में भारत का पैरालंपिक का अब तक का पहला मेडल है.

भारत के खाते में 13वां मेडल

इसी के साथ भारत के नाम टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) गेम्स में कुल 13 मेडल हो गए हैं जो इस राष्ट्रीय टीम का अब तक का बेस्ट प्रदर्शन है. हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) ने दक्षिण कोरिया (South Korea) के किम मिन सू (Kim Min Su) को हराकर पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व आर्चरी (Men’s Individual Recurve Archery) इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) जीता.

​हरविंदर सिंह ने रचा इतिहास

हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) ने कोरियाई शूटर को शूट ऑफ में 6-5 से पीछे छोड़ा और मेडल अपने नाम कर लिया. उन्होंने जर्मनी (Germany) के मैक स्जार्सजेव्स्की को 6-2 से हराकर इस इवेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इसके बाद फाइनल में उन्होंने शूटऑफ में जीत दर्ज की.

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी हरविंदर को बधाई दी है, उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘हरविंदर सिंह ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने बेहतरीन हुनर दिखाया जिसकी वजह से उन्हें मेडल मिला. उन्हें ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर मुबारकबाद, हमें उनपर गर्व है. उनके भविष्य के लिए शुभकानाएं.’

शुक्रवार को मिले 3 मेडल्स

इससे पहले शुक्रवार को टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में पैरा एथलीट प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने हाई जंप में सिल्वर मेडल जीता है जबकि शूटर अवनि लखेरा (Avni Lakhera) ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 में तीसरे स्थान पर रहते हुए ब्रॉन्ज हासिल किया.

source:zeenews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: