Gold Rate This Week: 10 हजार रुपये तक सस्ता हो चुका है सोना, सोने की खरीदारी में है अभी समझदारी

Gold Rate This Week: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में एक बार फिर से उछाल आ रहा है और भारत में बहुत सारा सोना बाहर से ही आयात किया जाता है. तो ऐसे में अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत बढ़ती है तो उसका सीधा असर भारत में भी सोने की कीमतों में देखने को मिलता है. लेकिन, अगर पिछले पूरे हफ्ते में सोने की कीमतों को देखा जाए तो सोने की कीमतों में मामूली गिरावट आई है और सोना थोड़ा सस्ता हो गया है. ऐसे में अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अभी अच्छा मौका है.

पिछले हफ्ते 141 रुपये गिरी है सोने की कीमत

दिल्ली के सर्राफा बाजार की बात करें तो बाजार में पिछले हफ्ते सोना की कीमत करीब 141 रुपये गिरी है. पिछले शुक्रवार को सोना 46,312 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था, जो इस हफ्ते शुक्रवार को  गिरकर 46,171 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच गया.

10000 रुपये सस्ता हो चुका है सोना

सोने की कीमतों में भले ही हफ्ते भर में मामूली बढ़त देखी जा रही है, लेकिन लंबी अवधि में सोना करीब 10 हजार रुपये सस्ता हो चुका है. पिछले साल अगस्त में सोना 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर तक जा पहुंचा था और अभी सोना 46,171 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के करीब पहुंच गया है. इस तरह सोने की कीमत अब तक 10 हजार रुपये से भी अधिक गिर चुकी है. यानी सोने की खरीदारी का अभी आपके पास अच्छा मौका है.

मिल सकता है बेहतर रिटर्न

पिछले साल सोने की खरीदारों को इस पीली धातु ने 28 फीसदी का रिटर्न दिया है. उससे पिछले साल भी सोने का रिटर्न करीब 25 फीसदी रहा था. अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है, जिसमें शानदार रिटर्न मिलता है.

वहीं अगर चांदी की बात करें तो चांदी की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है. पिछले शुक्रवार को चांदी 61,667 रुपये प्रति किलो के स्तर पर थी, जो इस शुक्रवार तक 800 रुपये बढ़कर 62,467 रुपये प्रति किलो हो गई.

source:india.com

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: