Milk And Honey Beauty Tips: त्वचा हो गई है रूखी और बेजान, दूध और हनी का इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग स्किन

Milk And Honey Beauty Benefits: गर्मियों में स्किन कई बार रूखी और बेजान हो जाती है. इसे हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाने के लिए हम कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों के लिए आपको केवल किचन में रखें दो चीजों की जरूरत है. यह चीजे है दूध और शहद. बता दें कि दूध और शहद स्किन की क्लींजिंग कर उसे एक्सफोलिएट करने के काम आता है. इन दोनों चीजों के इस्तेमाल से आप चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों से भी मुक्ति पा सकते हैं. यह स्किन को साफ कर उसे स्फॉट रखने में भी मदद करता है.

बता दें कि कि दूध में लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) होता है जो स्किन को साफ करके डेड सेल्स (Dead Cells) के हटाने में मदद करता है. इसके साथ ही शहद (Honey) स्किन के pH को मेंटेन करने में मदद करता है. तो चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में-

फेस वॉश की तरह यूज करें शहद और दूध को
शहद और दूध स्किन के लिए एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट (Cleaning Agent) की तरह काम करता है. यह स्किन पर रहने वाले सभी बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है. इसे फेस वॉश की तरह यूज करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच दूध लें और उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इसके बाद चाहें तो स्किन पर टोनर या गुलाब जल लगा सकते हैं.

शहद और दूध का फेस स्क्रब
त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप शहद और दूध फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में शहद, दूध और ओट्स मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें. इसे आप चेहरे और बॉडी दोनों पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इसके साद इसे स्किन पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद ठंडे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में अपनी स्किन पर ग्लो दिखने लगेगा.

शहद और दूध का Exfoliate  फेस मास्क
बता दें कि दूध में कोलेजन प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता है. आपकी स्किन को जवां रखने में मदद करता है. इस भारी मात्रा में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते है. Exfoliate  फेस मास्क बनाने के लिए शहद और दूध लें और इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. 10 मिनट के बाद में इसे साफ पानी से धो लें. यह चेहरे को  Exfoliate करने में मदद करता है.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: