घर पर दें बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट, इस तरह करें कोकोनट मिल्‍क का इस्तेमाल

Coconut Milk Hair Mask For Dry And Damaged Hair : बढ़ती उम्र और तनाव का असर हमारे बालों (Hair) पर भी पड़ता है. ऐसे में बालों की चमक और सॉफ्टनेस उम्र के साथ साथ घटने लगती है. बाल रूखे (Dry), बेजान और टूटने लगते हैं. दरअसल हमारी लापरवाही भी इसकी वजह होती है. हम बालों पर हीटिंग टूल्‍स आदि का जरूरत से ज्‍यादा प्रयोग करने लगते हैं और इनके पोषण को नजरअंदज कर देते हैं. इन वजहों से भी बालों की नमी जाने लगती है और ये कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में अगर हम कैमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट का प्रयोग करें तो इसका दूरगामी असर बुरा होता है. यह बालों की कुछ समस्‍याओं को ठीक कर सकते  हैं लेकिन ये बालों की नमी को छीन लेते है और बाल रूखे बेजान होकर टूटने झडने लगते हैं. ऐसे में यहां हम आपको कोकोनट मिल्‍क (Coconut Milk) प्रोटीन ट्रीटमेंट सजेस्‍ट करेंगे. जी हां, आमतौर पर ये ट्रीटमेंट कई पार्लर मे होता है लेकिन कोरोना के फिर से बढ़ते संक्रमण की वजह से पार्लर जाना खतरे से खाली नहीं लग रहा. ऐसे में हम आपके लिये यहां एक ऐसा घरेलू उपाय बता रहे हैं जो बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा और बालों को हेल्‍दी और मुलायम बनाएगा. तो आइए जानते हैं इसके बारे में.

कोकोनट मिल्‍स हेयर मास्‍क के फायदे

बालों की नमी को दूबारा से लाने के लिए आप प्राकृतिक तरीके के तौर पर कोकोनट मिल्‍क का प्रयोग कर सकते हैं. ये आपके बालों और स्कैल्प को गहराई से हाइड्रेट करता है और भरपूर पोषण देता है. इसमें लॉरिक एसिड होता है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है. वहीं, इसमें मौजूद विटामिन और खनिज लवण स्कैल्प और बालों को गहराई से पोषण देने में मदद करता है. इसके अलावा, नारियल का दूध प्रोटीन से भरा होता है जो बालों के विकास के लिए बहुत ही जरूरी तत्‍व है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प से डैंड्रफ को दूर करने का भी काम करता है. ये स्कैल्प में रक्त संचार को बेहतर करता है जिससे बाल हेल्‍दी रहते हैं. इसमें विटामिन ई भी मौजूद होता है जो  बालों के रूखेपन को हटाने का काम करता है. वहीं कोकोनट मिल्‍क मेंकैल्शियम भी भरपूर होता है जो बालों को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी तत्‍व है.

इस तरह बनाएं कोकोनट प्रोटीन हेयर मास्‍क

इसे बनाने के लिए आपको एक नारियल का पानी, एक कप ऑलिव ऑयल और एक बड़ा चम्मच शहद की जरूरत होगी.  आप सबसे पहले नारियल का दूध निकालने के लिए एक ताजा नारियल लें और इसके सफेद हिस्‍से को मिक्‍सी में पीस लें.  एक कप पानी उबालें और उबले हुए पानी में नारियल के इस पेस्‍ट को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. अब एक कटोरे में मलमल के कपड़े से इसे छान कर निचोड़ दें.  इस फ्रिज में रख दें.

इस तरह करें प्रयोग

दूसरे दिन ठंडे नारियल के दूध में शहद और जैतून का तेल मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से बालों और जड़ों में लगाएं. अब गर्म तौलिए ये बालों में भाप लें.  आधे घंटे के लिए इसी तरह छोड़ दें और फिर माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें.

source: news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: