BHU Admission 2021: UET और PET एग्जाम 2021 के लिए अप्लाई करने की आज लास्ट डेट, फौरन करें आवेदन

BHU Admission 2021: UET और PET एग्जाम 2021 के लिए अप्लाई करने की आज लास्ट डेट, फौरन करें आवेदन

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)  यूजी कोर्सेज और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश प्रक्रिया के रजिस्ट्रेशन को आज बंद कर देगा.जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है उनके पास बस आज का मौका है वे बीएचयू अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम (UET) या बीएचयू पोस्टग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (PET) में शामिल होने के लिए आधिकारिक वेबसाइट bheut.nta.nic.in  पर जाकर रात 11.50 तक अप्लाई कर सकते हैं. परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 7 सितंबर, 2021 रात 11:50 बजे तक जमा किया जा सकता है. बीएचयू UET और PET परीक्षा नेशलन टेस्टिंग एजेंसी( NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी.

BHU UET पास कैंडिडेट्स UG कोर्सेज में एडमिशन ले सकते है

वर्ष 2021-22 के लिए BHU UETपरीक्षा विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में उम्मीदवारों के एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. कुछ कोर्सेज कला स्नातक, बी.कॉम, बी.एससी हैं. इसमें वोकेशनल और प्रोफेशनल कोर्सेज भी शामिल हैं जैसे बी.एड, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी में बैचलर ऑफ वोकेशन, कंप्यूटर एप्लीकेशन में बैचलर ऑफ वोकेशन, और अन्य. प्रवेश परीक्षा MCQ बेस्ड होगी और यह दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों ध्यान रखे कि परीक्षा सीबीटी मोड पर आधारित होगी, प्रशासनिक और तार्किक कारणों से, यह हाइब्रिड या पेन और पेपर मोड में भी आयोजित की जा सकती है.

BHU एडमिशन 2021 महत्वपूर्ण तारीखें

BHU UET और PET के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि- 6 सितंबर  2021 रात 11:50 बजे तक

परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि-  7 सितंबर  2021 रात 11:50 बजे तक

आवेदन पत्र की डिटेल में एडिट या करेक्शन की तारीख- 8 सितंबर से 12 सितंबर 2021 तक

बीएचयू PET परीक्षा विभिन्न PG कोर्सेज में एडमिशन के लिए होती है

बीएचयू में यूजी व पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए UET और PET के लिए रजिस्ट्रेशन 14 अगस्त से शुरू हुआ था. बीएचयू PET परीक्षा विभिन्न पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में उम्मीदवारों के एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.कुछ पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में M.Sc. भौतिकी, रसायन विज्ञान, प्राणीशास्त्र, भूविज्ञान, अंग्रेजी, फ्रेंच, राजनीति विज्ञान शामलि हैं.  इसमें मास्टर्स ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन, फोरेंसिक साइंस में एमएससी जैसे प्रोफेशनल और स्पेशल कोर्सेज भी शामिल हैं. उम्मीदवार ध्यान दें कि कि पीजी कोर्सेज के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के अलावा, प्रत्येक कोर्स के लिए एक अलग परीक्षा भी देनी होगी.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: