Ujjawala Yojana: अगर ये पेपर पास हो गए तो मुफ्त में मिल सकता है LPG सिलिंडर

Ujjawala Yojana: अगर ये पेपर पास हो गए तो मुफ्त में मिल सकता है LPG सिलिंडर

Ujjawala Yojana: अगर आप भी उज्ज्वला योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए. इनके बिना आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे और आपको मुफ्त सिलेंडर का लाभ नहीं मिल पाएगा. यहां हम आपको इन जरूरी दस्तावेजों के बारे में बता रहे हैं, लेकिन उससे पहले जान लें इस योजना के बारे में.Also Read – LPG Price Hike: आम आदमी की जेब पर महंगाई की एक और मार, आज से 25 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलिंडर

1 करोड़ बांटे जाएंगे मुफ्त गैस कनेक्शन

पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत देश की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देना है, ताकि उन्हें धुएं से निजात मिल सके. वहीं, उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत 25 अगस्त से उत्तर प्रदेश (यूपी) में की गई थी. जहां पहले चरण में देश की करीब 8 करोड़ महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली, वहीं दूसरे चरण में प्रदेश की करीब 20 लाख महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य है. वहीं, देशभर में 1 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन बांटने का लक्ष्य रखा गया है.

ये दस्तावेज हैं जरूरी

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही उज्ज्वला योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं. ऐसे में आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. इसके अलावा उसके पास बीपीएल कार्ड, सब्सिडी पाने के लिए बैंक में बचत खाता, पहचान पत्र (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड) और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए, जो आवेदन करते समय काम आएगा. महिला के परिवार में पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए.

इस तरह लागू करें

आवेदन करने के लिए सबसे पहले pmuy.gov.in पर जाएं. इसके बाद अप्लाई फॉर न्यू उज्ज्वला 2.0 कनेक्शन पर क्लिक करें. यहां आपको इंडेन, भारत पेट्रोलियम और एचपी गैस कंपनी के विकल्प दिखाई देंगे. इनमें से किसी एक को चुनें. इसके बाद सभी विवरण भरें. दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आपके नाम से एलपीजी गैस कनेक्शन जारी किया जाएगा. यहां बता दें कि दूसरे चरण में एलपीजी कनेक्शन के अलावा पहले सिलेंडर की रिफिलिंग भी मुफ्त होगी. इसके साथ ही गैस चूल्हा भी दिया जाएगा.

source:india.com

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: