Medication with Coffee: इन बीमारियों की दवाइयां लेने के बाद कभी न पीएं कॉफी, ​बिगड़ सकती है तबीयत

नई दिल्ली: अगर आप कॉफी (Coffee) के साथ दवाई (Medicine) लेते हैं या दवाई लेने के बाद तुरंत कॉफी पीते हैं, तो इसका एक बड़ा साइड इफेक्ट भी आपको जान लेना चाहिए. एक स्टडी के मुताबिक, कॉफी आपकी हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचाती है, लेकिन अगर आप इसके साथ कोई दवाई लेते हैं, तो सावधानी बरतें.

Italian endocrinology रिसर्चर Luigi Barrea के नेतृत्व में इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ रिसर्चर्स की स्टडी में सामने आया है कि किसी भी तरह की दवाई खाने के बाद अगर आप इसके तुरंत बाद कॉफी पीते हैं, तो इससे नुकसान पहुंच सकता है. कॉफी किसी भी दवाई के अब्जॉर्प्शन, डिस्ट्रीब्यूशन, मेटा​बॉलिज्म और Excretion जैसी बातों को प्रभावित करती है. इससे आपको उस दवाई का पूरा फायदा नहीं मिल पाता.

थायरॉयड की दवाई

थायरॉयड की दवाई को खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है. इसके आधे घंटे तक कुछ भी खाना नहीं होता, जिससे आपकी बॉडी थायरॉयड की दवाई को पूरी तरह से एब्जॉर्व कर ले, इसलिए तुरंत बाद कॉफी न पीएं

ओस्टियोपोरोसिस मेडिकेशन

ओस्टियोपोरोसिस की दवाई के साथ या इसके तुरंत बाद कॉफी पीना दवाई के असर को कम करता है.

एसिड रिफ्लक्स

एसिड रिफ्लक्स से जुड़ी दवाईयां आपको तभी फायदा पहुंचाती हैं, जब आप सुबह-सुबह सबसे पहले खाली पेट में इसे लेते हैं. ये भी ध्यान में रखें कि चूंकि कॉफी में एसिड होता है, इसलिए आप जिस बीमारी की दवाई ले रहे हैं, उसे ये बिगाड़ देती है.

हृदय रोगों के मरीजों के लिए

कैफीन में मौजूद Diuretic properties की वजह से ऐसे मरीज जो हार्ट फेलियर से जुड़ी दवाईयां ले रहे हैं, उन्हें Caffeinated coffee से परहेज करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर की दवाई के साथ कॉफी पीने से आपको Severe Diuretic Effect  का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप डिस्ट्रैक्शन, हाइपरएक्टिविटी और Impulsivity जैसी चीजों के लिए दवाई लेते हैं, तो भी कॉफी न पीएं. इसमें मौजूद कैफीन से आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपको दवाईयों का फायदा नहीं मिलेगा.

source:zeenews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: