Protein Deficiency Symptoms: दिखने लगे ये लक्षण तो समझ लें शरीर में हो रही है प्रोटीन की कमी, इस तरह से करें दूर

Protein Deficiency Symptoms: स्वस्थ रहने के लिए शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. लेकिन बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते जिस कारण उनके शरीर में किसी ना किसी पोषक तत्व की कमी हो जाती है. वैसे तो शारीरिक व मानसिक विकास के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. मगर आज हम आपको प्रोटीन से जुड़ी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं प्रोटीन की कमी के लक्षण  (Protein Ki Kami Se Dikhne Wale Lakshan)इसे दूर करने के उपायों के बारे में

प्रोटीन की कमी के लक्षण

– थकान, कमजोरी
– बाल व नाखूनों का कमजरो होकर टूटना
– बाल का उलझना व रूखापन बढ़ना
– मांसपेशियों में कमजोरी
– हड्डियां कमजोर होने से इसके टूटने का खतरा
– बार-बार इंफेक्शन

प्रोटीन की कमी दूर करने के उपाय

अंडा- अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे में प्रोटीन होने के साथ ही कैल्शियम,ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स- डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. इनमें कैल्शिमय, विटामिन आदि भी पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं.

सोया- आप प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए सोया का सेवन कर सकती है. इसे आप सोया मिल्क, सोया टोफू, सोया नट्स, सोयाबीन को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अंकुरित अनाज- अंकुरित अनाज प्रोटीन के साथ अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे सुबह खाली पेट खाने से वजन कंट्रोल रहने में भी मदद मिलती है.

चिकन- चिकन में हाई प्रोटीन के साथ विटामिन बी व अन्य पोषक तत्व होते हैं. इसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होने में मदद मिलती है.

source:india.com

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: