Skin Care Tips: मुरझायी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह होम रेमेडीज, मिलेगी ग्लोइंग त्वचा

Follow these tips for Dull Skin: बदलते मौसम में अक्सर स्किन में कई तरह की परेशानियां होने लगती है. इसके कारण त्वचा डल, बेजान और रूखी होने लगती है. अगर आपकी स्किन में भी इस तरह की परेशानी होने लगी है तो कुछ घरेलू उपायों से इससे निजात मिल जाएगी. इन सभी समस्याओं को स्किन केयर रूटीन को फॉलो खत्म किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इन स्किन केयर रूटीन के बारे में जिससे बेजान और रूखी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाया जा सकता है-

ऑलिव ऑयल का करें यूज
ऑलिव ऑयल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इससे डल हुई स्किन पर ग्लो आता है. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच ऑलिव ऑयल, तौलिया और गुनगुना पानी लें. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें हाथ पर लें और हल्के हाथों से चेहरे पर समाज करें. इसके बाद भीगे तौलिए से चेहरे को साफ करें. इसे हर रात चेहरे पर लगाएं. यह तेल चेहरे को मॉइस्चराइज कर डेड सेल्स को हटाता है.

एलोवेरा जेल का करें यूज
बता दें कि एलोवेरा जेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा के साथ-साथ हल्दी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध भी चाहिए होगा. इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इस जेल को हफ्ते में दो बार जरूर इस्तेमाल करें. कुछ ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी. इसके साथ ही वह मुलायम भी बनेगी.

स्किन को करें ठीक से साफ
कई बार लोग बहुत से स्किन प्रोडक्ट्स लगाते हैं लेकिन, चेहरे को ठीक तरह से साफ नहीं करते हैं. जिसके कारण चेहरा बेजान और रूखा लगने लगता है. इसे ठीक करने के लिए सबसे पहले त्वचा को हाइड्रेटिंग फेस वॉश से साफ करें. यह स्किन की सभी एक्सट्रा गंदगी और ऑयल निकाल कर उसे साफ करने में मदद करेगा.

स्किन केयर रूटीन में टोनर को भी शामिल करना बहुत जरूरी है. यह स्किन को हाइड्रेट कर उसके पीएच बैलेंस को मेंटेन करने में मदद करता है. यह स्किन के प्राकृतिक ऑयल को भी बचाता है. बता दें कि गुलाब जल एक बेहतरीन स्किन टोनर है. इसे आप डेली इस्तेमाल करें.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: