Side Effects of Tomato Ketchup: आप भी तो जरूरत से ज्यादा नहीं खाते हैं टोमैटो कैचअप, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects of excess eating of Tomato Ketchup: टोमेटो कैचअप खाने की ऐसी चीज है जो हम सब के घर पर आसानी से मिल जाती है. बच्चे इसे बड़े पसंद से खाते हैं. लेकिन, क्या आपको पता हैं कि टोमेटो कैचअप खाना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है. इसे ज्यादा खाने से मोटापे के साथ-साथ कई अन्य तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक मार्केट में मिलने वाले कैचअप में ना तो प्रोटीन होता और ना ही फाइबर होता है. यह सिर्फ स्वाद बढ़ाने का काम करता है. इसमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर, नमक, फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और Preservatives का इस्तेमाल किया जाता है जिसका शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं अधिक यूज से इसके नुकसान के बारे में-

मोटापे की समस्या
टोमेटो कैचअप के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर मोटापे की समस्या बढ़ सकती है. इसमें भारी मात्रा में चीनी और फूड्स Preservatives पाए जाते हैं जिससे वजन बढ़ने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. इसके साथ ही यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम कर देता है.

एसिडिटी की समस्या
टोमेटो कैचअप के ज्यादा इस्तेमाल से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसे बनाने के लिए फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का इस्तेमाल किया जाता है जो पेट में जलन और गैस की समस्या बढ़ सकता है.

एलर्जी की परेशानी
जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप खाने से शरीर में एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसका कारण है कैचअप में ज्यादा हिस्टामाइन केमिकल होना.

source:abpnews

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: