चाहते हैं लंबे बाल, तो घर पर बनाएं लैवेंडर और विटामिन ई ऑयल

Homemade Lavender And Vitamin E Oil For Long Hair : सही पोषण और देखभाल के अभाव की वजह से बाल (Hair) तेजी से गिरने लगते हैं और उनका ग्रोथ रुक जाता है. यही नहीं, पॉल्‍यूशन और बढते तनाव की वजह से भी इनका विकास रुक जाता है और चाहकर भी बाल बड़े नहीं होते. ऐसे में बालों के ग्रोथ (Growth) को बढाने और हेल्‍दी रखने के लिए आप घरेलू नुस्‍खों का उपयोग कर सकते हैं. यहां हम आपको विटामिन ई (Vitamin E) और लेवेंडर ऑयल (Lavender Oil) की मदद से एक खास हेयर ऑयल बनाना सिखाते हैं जो बालों को अंदर से मजबूत और हेल्‍दी बनाने में आपकी मदद कर सकता है.

दाग-धब्बों और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है लहसुन, ऐसे करें इस्तेमाल

इसलिए है फायदेमंद

एक शोध में पाया गया है कि लैवेंडर का तेल बालों के विकास में मदद करता है. इसके एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो बालों में किसी तरह के संक्रमण आदि को रोकता है और फंगस या बैक्‍टीरिया को दूर रखने का काम करता है.  तबकि विटामिन ई बालों के विकास में सुधार करने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्कैल्प में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ये स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है और बालों के विकास को तेज करता है.

इस तरह बनाएं ये खास तेल

-इसे बनाने के लिए ताजे या सूखे लैवेंडर फूल, नारियल का तेल, 1 से 2 विटामिन E कैप्सूल की जरूरत होगी.

-लैवेंडर के फूलों  की पंखुरियों को तोडकर साफ कर रखें.

– अब एक कांच के जार में उबला हुआ पानी डालें.

– इसमें लैवेंडर के फूल को डालें.

-जार को नारियल के तेल से भरें.

– विटामिन ई कैप्सूल को तोड़कर डालें.

– इस जार को एक सप्ताह तक धूप में रखें.

-अब इस तेल को छान लें और हेयर ऑयल की तरह प्रयोग करें.

इस तरह करें प्रयोग

बालों की स्‍कैल्‍प से लेकर पूरे बालों में अच्‍छी तरह से इस तेल को लगाएं और आधे घंटे बाद शैंपू कर लें. सप्ताह में कम से कम एक या दो बार इस तेल का प्रयोग करें. आपको बालों में ग्रोथ दिखने लगेगा

source:news18

0Shares
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: